दो साल पहले बंद हो चुकी Karizma बाइक, फिर मार्केट में आ सकती है!

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भारत के लिए नई Karizma तैयार कर रही है। बता दें कंपनी ने करिज्मा आर और करिज्मा जेडएमआर दोनों को काफी समय पहले बंद कर दिया था। नई हीरो करिज्मा को 2020 इंडियन ऑटो एक्सपो में पेश किया जा सकता है। इसका सीधा मतलब है कि ये बाइक्स भारत स्टेज 6 (बीएस 6) उत्सर्जन मानकों के अनुरूप तैयार होंगी।


नई करिज्मा में 200 सीसी की क्षमता वाले इंजन का प्रयोग किया जा सकता है। जिसके साथ बाजार में हीरो के पोर्टफोलिया में 200 सीसी सेग्मेंट में चार बाइक्स हो जाएंगी। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अगले साल के शुरूआत में कंपनी अपनी एक्सट्रीम 200 आर, एक्सप्लस 200 और एक्स प्लस 200 टीम लांच करने जा रही है।

जिसके बाद करिज्मा को उतारा जाएगा। इजंन के प्रयोग में कंपनी करिज्मा में एक्सट्रीम वाले इंजन को बरकरार रखेगी। हालांकि बाइक की परफार्मेंस बेहतर करने के लिए इसके इंजन को ट्यून किया जाएगा। बाइक के फ्रंट में 276 एमएम का फ्रंट डिस्क और रियर में 220 एमएम का रियर डिस्क ब्रेक का प्रयोग किया जा सकता है। वहीं बाइक में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर के साथ क्लीव आॅन हैंडलबार, एलईडी हेडलैम्प दिए जा सकते हैं।

बाइक की खास बात यह होगी कि इसे ‘करिज्मा’ के बैज के साथ उतारा जाएगा। गौरतलब हो, हीरो ने सन् 2003 में सबसे पहले करिज्मा को पेश किया था। करिज्मा को लेकर युवाओं में काफी क्रेज रहा।

इसके स्पोर्टी डिजाइन और हैवी वाइजर लुक्स से युवाओं को यह काफी पसंद आई। बात करें, कीमत की तो कंपनी इस बाइक को 1 से 1.30 लाख रुपए की कीमत के बीच बाजार में उतार सकती है। वहीं बाजार में इस समय केवल पल्सर आरएस 200 और यामहा YZF-R15 v3.0 ही ऐसी बाइक्स हैं जो इस सेगमेंट में मौजूद हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com