नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर वाइस चांसलरों का सम्मेलन आज, राष्ट्रपति और PM करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को सुबह 10:30 बजे राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और उसके परिवर्तनकारी प्रभाव के विषय पर आयोजित होने वाले राज्‍यपालों और विश्‍वविद्यालयों के वाइस चांसलरों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे। इस सम्‍मेलन को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी।

इस कार्यक्रम को शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इसका विषय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बदलावों में ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की भूमिका’ रखा गया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं कल 7 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और इसके परिवर्तनकारी प्रभाव पर राष्ट्रपति जी, राज्यपालों और विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलरों के साथ एक सम्मेलन में भाग लूंगा। इस कांफ्रेंस के दौरान होने वाले संवाद देश को ज्ञान केंद्र बनाने की कोशिशों को मजबूती प्रदान करेंगे।’

इस सम्‍मेलन में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री और विश्वविद्यालयों के कुलपति भी भाग लेंगे। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘नेप 2020’ इक्कीसवीं सदी की पहली शिक्षा नीति है जिसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के 34 वर्ष बाद घोषित किया गया है। इसे स्कूल और उच्च शिक्षा स्तर में सुधारों के लिए लाया गया है। इसके लागू होने से एक न्यायसंगत और ज्ञान युक्त समाज बनाने में काफी मदद मिलेगी।

जारी विज्ञप्‍त‍ि में कहा गया है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भारत को एक न्यायसंगत और जीवंत ज्ञान समाज बनाने की कोशिश है। यह एक भारत केंद्रित शिक्षा प्रणाली को लागू करती है जिसे 1986 में शिक्षा पर पिछली राष्ट्रीय नीति के 34 वर्षों बाद घोषित किया गया है। NEP-2020 में स्कूलों और उच्च शिक्षा के स्तर दोनों में प्रमुख सुधारों के लिए निर्देश हैं। यह प्रधान मंत्री द्वारा परिकल्पित आत्‍मनिर्भर भारत के लिए एक सक्षम शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com