निमोनिया बीमारी में जरूरी दवाओं के साथ खानपान में इन चीज़ों को भी शामिल करें..

निमोनिया बीमारी सीधे फेफड़ों पर अटैक करती है। जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी तो होती ही है, साथ ही इम्यूनिटी भी कमजोर होती जाती है। जिसका समय रहते इलाज न किया जाए तो जान भी जा सकती है। निमोनिया हो जाने पर डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाइयों का तो सेवन करें ही साथ ही यहां बताए गए फूड आइटम्स को भी अपने खानपान में शामिल करें। 12 नवंबर का दिन दुनियाभर में वर्ल्ड निमोनिया डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को निमोनिया बीमारी और इसके खतरों के बारे में लोगों को जागरूक करना है। जिससे वो लक्षणों की पहचान कर समय रहते उसका इलाज करा सके।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी खासतौर से पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि इनमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो इस इन्फेक्शन को ठीक करने में मददगार होते हैं। साथ ही एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो इन्फेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया, वायरस से लड़कर शरीर की रक्षा करते हैं।

2. साबुत अनाज

साबुत अनाज में सेलेनियम मौजूद होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है, तो वहीं विटामिन-बी एनर्जी देता है। तो साबुत अनाज का सेवन भी निमोनिया से बचाव में बेहद फायदेमंद है। क्विनुआ, ब्राउन राइस, जई, जौ आदि जैसे फूड आइटम्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा।

3. प्रोटीन से भरपूर फूड्स

प्रोटीन की अच्छी मात्रा वाले फूड आइटम्स का सेवन भी निमोनिया के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में इनका सेवन न करें। वरना पाचन की दिक्कत भी हो सकती है। प्रोटीन रिच फूड्स डैमेज सेल्स की मरम्मत करने के साथ नए सेल्स को बनाने में भी मदद करते हैं।

4. विटामिन-सी

विटामिन-सी रिच फूड्स इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं और किसी भी बीमारी में तेजी से रिकवरी करते हैं। तो संतरा, जामुन, कीवी, नींबू, आंवला जैसे खट्टे फलों का सेवन करें।

5. हल्दी

सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश जैसी कई समस्याओं से निपटने में कारगर है हल्दी। तो निमोनिया होने पर रोजाना एक गिलास हल्दी वाला दूध पिएं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सीने में होने वाले दर्द को भी कम करते हैं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com