नीट यूजी अगले साल होने वाली परीक्षा के सिलेबस में हुआ बदलाव

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने अगले साल होने वाली नीट यूजी परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। परीक्षा अगले साल मई में होनी है। सभी संबंधित छात्रों को संशोधित पाठ्यक्रम जान लेना चाहिए।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने नीट यूजी 2024 के लिए पाठ्यक्रम को संशोधित किया है। अंडरग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (UGMEB) से मंजूरी के बाद इस संशोधित पाठ्यक्रम को एनएमसी की आधिकारिक वेबसाइट – nmc.org.in पर अपलोड भी कर दिया गया है। अगले साल होने वाली नीट यूजी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र वेबसाइट पर जाकर संशोधित पाठ्यक्रम देख सकते हैं।

अगले साल मई में होगी नीट यूजी परीक्षा

एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य यूजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए NEET UG 2024 परीक्षा 5 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी। यह राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी परीक्षा है।

NEET UG 2024: परीक्षा पैटर्न

परीक्षा पैटर्न के अनुसार, नीट प्रश्न पत्र में दो खंड होंगे। खंड ए में 35 प्रश्न होंगे और खंड बी में 15 प्रश्न होंगे, जिनमें से उम्मीदवार कोई भी 10 प्रश्न चुन सकते हैं।

छात्रों के लिए सलाह

एनएमसी ने कहा, “हितधारकों को अध्ययन सामग्री की तैयारी के लिए और शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए नीट (यूजी) परीक्षाओं की तैयारी के लिए नीट (यूजी) -2024 के लिए अद्यतन पाठ्यक्रम को जान लेने की सलाह दी जाती है।”

योग्यता

परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक, अनिवासी भारतीय (एनआरआई), भारत के विदेशी नागरिक (ओसीआई), पीआईओ या विदेशी नागरिक होना चाहिए। जिन छात्रों ने अपनी 10+2 या समकक्ष परीक्षा पूरी कर ली है या पूरी करने वाले हैं, वे NEET के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी में स्नातक होना चाहिए।

योग्यता परीक्षा में, उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। इसके अलावा, एससी, एसटी और ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों के आवेदकों के लिए न्यूनतम अंक मानदंड 40 प्रतिशत है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com