पपीते के पत्तों का जूस पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, जानिए कैसे- 

पपीते का सेवन अधिकतर लोग करते है। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ शरीर की कई बीमारियों को दूर भी करता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन सी। इसके सेवन से पाचन-तंत्र मजबूत होने के साथ हार्ट भी हेल्दी रहता हैं। पपीते खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं पपीते के साथ इसके पत्ते भी गुणों से भरपूर होते हैं। पपीते के पत्तों का जूस कई बीमारियों को दूर करता हैं। इन पत्तों के जूस में पपैन और काइमोपैपेन जैसे एंजाइम्स होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करते है। इसका जूस पीने से पाचन-तंत्र मजबूत होता है, सूजन दूर होती है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है। पपीते का पत्तों का जूस शरीर में इंफेक्शन होने से भी रोकता है। इसके अन्य फायदों के बारे में जानते हैं फिट क्लीनिक की डाइटिशियन सुमन से।

पाचन-तंत्र के लिए फायदेमंद

पपीते के पत्तों का जूस पीने से पाचन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन और अमिनो एसिड खाने को पचाने में मदद करते है। वहीं पपीते के पत्तों का जूस पीने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती हैं। ये पेट को साफ रखता है।

सूजन को कम करे

कई बार शरीर के कई हिस्सों में सूजन की समस्या हो जाती है। ऐसे में पपीते के पत्तों का जूस पीने से पैरों और घुटनों में होने वाली सूजन को दूर करता हैं। पपीते के पत्ते का जूस गठिया की समस्या को भी दूर करता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर से सूजन में आराम देते हैं।

डेंगू के लिए फायदेमंद

पपीते के पत्तों का जूस पीने डेंगू में होने वाली समस्याओं में आराम मिलता है। डेंगू में होने वाले बुखार, सिरदर्द, मिलती और थकान से ये पत्ते राहत देते हैं। इन पत्तों का जूस पीने से प्लेटलेट लेवल को ठीक किया जा सकता है और शरीर भी हेल्दी रहता है।

 इम्यूनिटी को बढ़ाए

पपीते के पत्तों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते है। इस जूस को पीने से मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता हैं। यह जूस एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इस रस को पीने से मॉनसून में होने वाले वायरल इंफेक्शन में भी आराम मिलता है।

कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करे

पपीते के पत्तों का जूस पीने से कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहता है। यह पत्ते गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाकर शरीर को स्वस्थ रखते हैं। पपीते का जूस पीने से रक्त साफ होता है और लिवर संबंधी परेशानियां भी दूर होती हैं। यह रस हार्ट को भी हेल्दी रखता है।

पपीते के पत्तों का रस बनाने का तरीका

पपीते के पत्तों का जूस बनाने के लिए 8 से 10 पपीते के पत्तों को धोकर साफ कर लें। अब इन पत्तों को मिक्सी में डालकर कुछ सेकंड के लिए चलाएं। अब कॉटन के कपड़े या छलनी की सहायता से इन पत्तियों को निचोड़कर जूस निकालें। आपका पपीते के पत्तों का जूस तैयार है। पपीते के जूस पीने से शरीर को कई फायदे मिलते है। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com