पहली बार IPO में पैसे लगाने से पहले अपनाएं ये टिप्स..

यदि आप पहली बार किसी आईपीओ में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए की आईपीओ क्या है और इसमें पैसा डालने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जब कंपनियां पहली बार अपना शेयर जारी करती है उसे आईपीओ कहा जाता है। इसे सरल भाषा में निजी कंपनियों को पब्लिक होना भी कहा जाता है।

वर्तमान में शेयर बाजार हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है और बुलंदियों को छू रहा है। बाजार में तेजी के बीच कई कंपनियां अपना आईपीओ लेकर आ रही है। आपने भी अकसर अखबार या टीवी में सुना और देखा होगा की आईपीओ से निवेशकों की अच्छी कमाई होती है।

ऐसे में अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो पहली बार आईपीओ में पैसा लगाने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको विभिन्न बातों के साथ-साथ आईपीओ क्या होता है यह भी समझना पड़ेगा। आज हम आपके इस खबर में आईपीओ क्या है और इसमें पैसा लगाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए सब बताएंगे।

क्या होता है आईपीओ?

आगर आप किसी कंपनी के मालिक है और आपको अपने व्यापार को और अधिक बढ़ाना है तो उसके लिए आपको अधिक पैसे चाहिए होंगे। इसी पैसों को जुटाने और बाजार में लिस्ट होने के लिए कंपनी आईपीओ लेकर आती है। इसमें कंपनी अपने कुछ हिस्सेदारी (शेयर) जनता को बेचती है और उसके बदले पैसे लेते ही।

जब कोई कंपनी पहली बार जनता को स्टॉक  बेचती है, तो उसे आईपीओ कहा जाता है। आईपीओ प्रक्रिया को कभी-कभी “सार्वजनिक होना” भी कहा जाता है।

पैसा लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

कंपनी के बारे में जानें

जब बात पैसों की आती है तो हमेशा सोच समझकर खर्च करना चाहिए। आईपीओ में पैसा लगाने से पहले कंपनी के बारे में जरूर रिसर्च कर ले। कंपनी का इतिहास, उसके प्रोडक्ट का प्रदर्शन, मैनेजमेंट टीम, कंपनी के प्रमोटर इत्यादि के बारे में अच्छे से जरूर पढ़ लें।

कंपनी के ड्राफ्ट को पढ़ें

जब भी कोई कंपनी बाजार में आईपीओ लाती है तो बाजार नियामक सेबी  के पास अपना ड्राफ्ट जमा करती है। इसके रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के नाम से भी जाना जाता है।

इस ड्राफ्ट में कंपनी, कंपनी के शेयरधारक, कंपनी की वित्तीय स्थिति, कंपनी के कामकाज, कंपनी के उपर कर्ज, कंपनी पर चलने वाली कानूनी कार्रवाई, आईपीओ के जरिए जुटाए जाने वाले पैसे का इस्तेमाल कंपनी कहां करेगी इन सब की जानकारी मौजूद होती है। आईपीओ में निवेश करने से पहले इस ड्राफ्ट को ध्यान से पढ़ें।

स्टॉक मार्केट के रुझानों को स्टडी करें

पैसा लगाने से पहले शेयर बाजार के रुझानों का स्टडी करना जरूरी है। बाजार में तेजी है या मंदी यह जानना जरूरी है। आपको बता दें कि ज्यादातर कंपनियां बढ़ते बाजार में आईपीओ की पेशकश करती हैं।

रिस्क का विश्लेषण करें

निवेश करने से पहले हमेश रिस्क का विश्लेषण जरूर कर लें। आप कोई भी निवेश करें उसमें मुनाफे के साथ-साथ रिस्क होता है। इसलिए हमेशा कैलकुलेटेड रिस्क लें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com