पाकिस्तान में आम चुनाव की तैयारियां पूरी हो रही हैं और इस चुनाव में कई बड़े नेता मैदान में होंगे। देश के इन चुनावों में जहां बड़े दल मैदान में होंगे वहीं ट्रांसजेंडर भी अपनी तकदीर आजमाएंगे। खबरों के अनुसार पाक में 25 जुवाई को होने वाले आम चुनावों को लेकर ऑल पाकिस्तान ट्रांसजेंडर इलेक्शन नेटवर्क द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया है कि इन चुनावों में ट्रांसजेंडर समुदाय के 13 सदस्य अपनी किस्मत आजमाएंगे। हालांकि, इनमें से 11 निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे।पाकिस्तान में आम चुनाव की तैयारियां पूरी हो रही हैं और इस चुनाव में कई बड़े नेता मैदान में होंगे। देश के इन चुनावों में जहां बड़े दल मैदान में होंगे वहीं ट्रांसजेंडर भी अपनी तकदीर आजमाएंगे। खबरों के अनुसार पाक में 25 जुवाई को होने वाले आम चुनावों को लेकर ऑल पाकिस्तान ट्रांसजेंडर इलेक्शन नेटवर्क द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया है कि इन चुनावों में ट्रांसजेंडर समुदाय के 13 सदस्य अपनी किस्मत आजमाएंगे। हालांकि, इनमें से 11 निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे।  पाकिस्तानी अखबार डॉन की खबर के अनुसार ट्रांसजेंडर समुदाय के दो नेता नायब अली और लुबना लाल पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ गुलालाई (पीटीआई-जी) की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि बाकि 11 निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में चुनावी मैदान में उतरेंगे।  दो ट्रांसजेंडरों की पिटाई  पेशावर और हरीपुर में लोगों ने दो ट्रांसजेंडरों की पिटाई कर दी। जब उन्हें पता चला की ट्रांसजेंडर समुदाय के इन दो लोगों की चुनाव लड़ने की इच्छा है, तो उन्हें ये रास नहीं आया और उन्हें बुरी तरह पीटा और प्रताड़ित किया गया। दोनों अपना नामाकंन नहीं भर पाए।  बनाएंगे अलग राजनीतिक पार्टी  ऑल पाकिस्तान ट्रांसजेंडर एलेक्शन नेटवर्क में ट्रांसएक्शन केपी, सिंध ट्रांसजेंडर वेललेयर नेटवर्क, द बलुचिस्तान एलायंस फॉर ट्रांसजेंडर और इंटरसेक्स कम्युनिटी और पंजाब ट्रांसजेंडर फाउंडेशन शामिल हैं। ट्रांसजेंडर केपी की अध्यक्ष फरजाना जान का कहना है कि आम चुनावों के बाद वे लोग अपनी अलग राजनीतिक पार्टी बनाने पर विचार करेंगे।  342 सीटों पर चुनाव  बता दें कि पाकिस्तान की संसद में कुल 342 सीटों पर चुनाव होने हैं, जिस भी पार्टी को 172 सीटें मिलेंगी वो सरकार बनाएगी और अगर किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है तो वो छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन करके सरकार बना सकती है। पिछली बार नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को पूर्ण बहुमत से 6 सीटें कम मिली थीं तो 19 निर्दलीय उम्मीदवारों की मदद से नवाज़ शरीफ ने सरकार बनाई थी।

पाकिस्तानी अखबार डॉन की खबर के अनुसार ट्रांसजेंडर समुदाय के दो नेता नायब अली और लुबना लाल पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ गुलालाई (पीटीआई-जी) की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि बाकि 11 निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में चुनावी मैदान में उतरेंगे।

दो ट्रांसजेंडरों की पिटाई

पेशावर और हरीपुर में लोगों ने दो ट्रांसजेंडरों की पिटाई कर दी। जब उन्हें पता चला की ट्रांसजेंडर समुदाय के इन दो लोगों की चुनाव लड़ने की इच्छा है, तो उन्हें ये रास नहीं आया और उन्हें बुरी तरह पीटा और प्रताड़ित किया गया। दोनों अपना नामाकंन नहीं भर पाए।

बनाएंगे अलग राजनीतिक पार्टी

ऑल पाकिस्तान ट्रांसजेंडर एलेक्शन नेटवर्क में ट्रांसएक्शन केपी, सिंध ट्रांसजेंडर वेललेयर नेटवर्क, द बलुचिस्तान एलायंस फॉर ट्रांसजेंडर और इंटरसेक्स कम्युनिटी और पंजाब ट्रांसजेंडर फाउंडेशन शामिल हैं। ट्रांसजेंडर केपी की अध्यक्ष फरजाना जान का कहना है कि आम चुनावों के बाद वे लोग अपनी अलग राजनीतिक पार्टी बनाने पर विचार करेंगे।

342 सीटों पर चुनाव

बता दें कि पाकिस्तान की संसद में कुल 342 सीटों पर चुनाव होने हैं, जिस भी पार्टी को 172 सीटें मिलेंगी वो सरकार बनाएगी और अगर किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है तो वो छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन करके सरकार बना सकती है। पिछली बार नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को पूर्ण बहुमत से 6 सीटें कम मिली थीं तो 19 निर्दलीय उम्मीदवारों की मदद से नवाज़ शरीफ ने सरकार बनाई थी।