पीएम आवास के लाभार्थियों हैं तो जरूर पढ़े ये खबर, सरकार ने पीएम आवास को लेकर किया बड़ा ऐलान

पीएम आवास के लाभार्थियों हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. सरकार ने पीएम आवास को लेकर बड़ा ऐलान किया है. प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (PMAY-G Scheme) को 2024 तक जारी रखने को मंजूरी मिल गई है.

पीएम आवास योजना को लेकर बड़ा ऐलान

गौरतलब है कि सरकार ने PM आवास योजना- ग्रामीण के तहत 2.95 करोड़ पक्के मकान अलॉट करने का लक्ष्य रखा है. अब तक लगभग 2 करोड़ पक्के आवास बना कर दिए गए हैं. लेकिन अब भी कई ऐसे परिवार बाकी हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को 2024 तक जारी रखने को मंजूरी दी गई है. इससे लाखों ग्रामीणों को बड़ा फायदा होगा.

सरकार ने दी जानकारी 

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, इस योजना में केंद्र सरकार का कुल खर्च 1,43,782 करोड़ रुपये होगा और इसमें से नाबार्ड को लोन के इंट्रेस्ट पेमेंट के लिए 18,676 करोड़ रुपये शामिल है. दरअसल, सरकार इस योजना के जारी पहाड़ी राज्यों को भी 90 फीसदी और 10 फीसदी के आधार पर पेमेंट करती है. जबकि बाकी केंद्र और राज्यों का 60 फीसदी और 40 फीसदी पेमेंट होती है. जबकि केंद्र शासित प्रदेशों में सरकार 100 फीसदी पैसे खर्च करती है. 

शौचालय बनाने के लिए भी मिलता है पैसा 

गौरता है कि सरकार स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय बनाने के लिए 12,000 रुपये देती है, जो भवन निर्माण के अलावा दिया जाता है. इस योजना के के तहत हर परिवार के लिए पक्का मकान, पानी, बिजली और शौचालय उपलब्ध करवाने का सरकार का संकल्प पूरा हो रहा है. 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com