पीएम मोदी कल केरल में देश की पहली वाटर मेट्रो का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को केरल यात्रा के दौरान भारत के पहले वाटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। वाटर मेट्रो कोच्चि के आसपास के 10 द्वीपों को बैटरी संचालित इलेक्टि्रक हाइब्रिड नौकाओं के माध्यम से शहर से जोड़ती है। यह कोच्चि जैसे शहरों में बहुत उपयोगी है। केरल की पहली वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंंगे हरी झंडी प्रधानमंत्री तिरुअनंतपुरम सेंट्रल स्टेशन पर तिरुअनंतपुरम और कासरगोड के बीच केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस स्वदेश निर्मित, सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है। पीएम मोदी 3200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। वह तिरुअनंतपुरम, कोझिकोड, वर्कला शिवगिरी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास सहित विभिन्न रेल परियोजनाओं की नींव रखेंगे।

देश के पहले डिजिटल साइंस पार्क की भी रखेंगे आधारशिला

केरल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री तिरुअनंतपुरम में देश के पहले डिजिटल साइंस पार्क की भी आधारशिला रखेंगे। यह केरल की ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में मील का पत्थर साबित होगा। परियोजना को दो साल में पूरा किया जाना है। पार्क में शुरुआत में दो लाख वर्ग फीट के कुल क्षेत्रफल के साथ दो भवन होंगे। एक भवन में पांच मंजिलें होंगी, जिसमें सेंटर आफ एक्सीलेंस, अनुसंधान प्रयोगशाला और एक डिजिटल इनक्यूबेटर शामिल होगा। दूसरी इमारत में प्रशासनिक केंद्र होगा। डिजिटल साइंस पार्क अगले कुछ महीनों के भीतर टेक्नोपार्क फेज चार स्थित कबानी में 10,000 वर्ग फीट जगह से परिचालन शुरू कर देगा। डिजिटल साइंस पार्क में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) डाटा एनालिटिक्स, साइबर सुरक्षा आदि के क्षेत्र में शोध किया जा सकेगा। परियोजना के पहले चरण के लिए प्रारंभिक निवेश लगभग 200 करोड़ रुपये है, जबकि परियोजना पर कुल खर्च लगभग 1,515 करोड़ रुपये अनुमानित है।

तिरुअनंतपुरम के लोगों के बीच आने को उत्सुक: पीएम मोदी

केरल यात्रा से पहले पीएम मोदी ने रविवार को कहा कि वे तिरुअनंतपुरम के लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हैं। पीएम ने ट्वीट किया, ”मैं तिरुअनंतपुरम के लोगों के बीच आने के लिए उत्सुक हूं। केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाएगी, जो तिरुअनंतपुरम और कासरगोड के बीच चलेगी। इससे पर्यटन क्षेत्र को बहुत लाभ होगा। तिरुअनंतपुरम, कोझिकोड और वर्कला शिवगिरी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए आधारशिला भी रखी जाएगी। डिजिटल साइंस पार्क की भी आधारशिला रखेंगे।’
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com