पीएम मोदी ने अपने मन की बात में कश्मीर के स्नो क्रिकेट का किया जिक्र

साल 2023 के अपने पहले ‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कश्मीर के बर्फ में खेले जाने वाले क्रिकेट मैचों के बारे में बात की। इसे पीएम मोदी ने ‘खेलो इंडिया आंदोलन का विस्तार’ कहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से भी आग्रह किया कि वे जब भी कश्मीर की यात्रा की योजना बनाएं तो ऐसे कार्यक्रमों में जरूर शामिल हों।

“खेलो इंडिया मूवमेंट का विस्तार है”

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “शीतकालीन खेलों का आयोजन सैयदाबाद, कश्मीर में किया गया था। इन खेलों का विषय स्नो क्रिकेट था। आप सोच रहे होंगे कि स्नो क्रिकेट एक बहुत ही रोमांचक खेल होगा और आप बिल्कुल सही हैं। कश्मीरी युवा बर्फ में क्रिकेट को और भी अद्भुत बना देते हैं। इसके जरिए कश्मीर में युवा खिलाड़ियों की भी तलाश की जा रही है, जो बाद में टीम इंडिया के रूप में खेलेंगे। एक तरह से यह खेलो इंडिया मूवमेंट का ही विस्तार है। कश्मीर में खेलों को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है। आने वाले समय में इनमें से कई युवा देश के लिए मेडल जीतेंगे और तिरंगा फहराएंगे। मैं सुझाव दूंगा कि अगली बार जब आप कश्मीर की यात्रा की योजना बनाएं तो ऐसे आयोजनों में जाने के लिए समय निकालें। ये अनुभव आपकी यात्रा को और भी यादगार बना देंगे।”

उमरान मलिक है शानदार गेंदबाज

हाल ही में जम्मू और कश्मीर में कुछ शानदार क्रिकेटरों को देखा गया है। यहां से सबसे शानदार उभरती प्रतिभाओं में से एक तेज गेंदबाज उमरान मलिक हैं। 23 वर्षीय को ‘जम्मू एक्सप्रेस’ के नाम से भी जाना जाता है। उमरान ने इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में अपने कारनामों के बाद दुनिया भर में बहुत प्रशंसा हासिल की है। महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन (उमरान की आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच भी) और ब्रेट ली खेल के कुछ शक्तिशाली खिलाड़ी हैं जो उमरान की तेज गति से काफी प्रभावित थे।

सभी मैचों में दे रहे शानदार प्रदर्शन

उन्होंने आठ वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 3/57 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के साथ 13 विकेट लिए। उमरान ने भारत के लिए सात टी20आई मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 3/48 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के साथ नौ विकेट लिए हैं। उनकी विकेट लेने की क्षमता और अपनी गति के साथ बल्लेबाज के फुटवर्क को परेशान करने की आदत ने उन्हें एक रोमांचक खिलाड़ी बना दिया है। उमरान वर्तमान में न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही सीरिज के लिए भारत की टी20आई टीम का हिस्सा हैं। दूसरा टी20आई रविवार को रांची में खेला जाएगा।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com