पेरिस में चाकू से एक और हमला, 7 घायल, 4 की हालत नाजुक

फ्रांस की राजधानी पेरिस में हथियारों से लैस एक शख्स की ओर से किए गए हमले में 2 ब्रिटिश नागरिक समेत कुल 7 लोगघायल हो गए. हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है.

हमले की जांच से जुड़े सूत्रों का कहना है कि हमलावर अफगानिस्तान का हो सकता है. उसके पास से चाकू और लोहे का रॉड बरामद कर लिया गया है. शुरुआती जांच के आधार पर इसे आतंकी हमला करार नहीं दिया जा सकता, हालांकि यह कहा जा सकता है कि हमलावर के निशाने पर सड़क पर घूम रहे बाहरी लोग ही थे.

पुलिस के अनुसार, 7 घायलों में 4 की हालत गंभीर है. यह घटना राजधानी पेरिस के उत्तरी क्षेत्र में रात 11 बजे घटी. डेल ऑर्के कैनाल के पास दो सिनेमा में से एक में तैनात बतौर सुरक्षाकर्मी ने बताया कि उसने देखा कि एक आदमी 2 लोगों को रोकने की कोशिश करने के बाद कुछ लोगों के साथ अव्यवहार कर रहे थे. उसके पास लोहे की एक रॉड थी, जिसे उसने लोगों पर तब फेंक दिया जब लोग उसको पकड़ने की कोशिश कर रहे थे.

एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, उसने नाले के पास एक आदमी को दौड़ते हुए देखा, जिसके हाथ में 23-30 सेंटीमीटर (10-11 इंच) लंबी थी. हमले के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

हाल के महीनों में फ्रांस में चाकू से हमलों की संख्या तेजी से बढ़ी है और ज्यादातर केसों में आतंकी हमला करार नहीं माना गया.

23 अगस्त को एक आदमी ने अपनी मां और बहन को चाकू छोप दिया जिससे दोनों की मौत हो गई जबकि एक अन्य घायल हो गया. इसके बाद पुलिस ने उसे मार गिराया.

17 जून को शहर के दक्षिणी इलाके के एक सुपरमार्केट में बक्सकटर चाकू से एक महिला ने अल्लाहु अकबर (भगवान महान है) कहते हुए 2 लोगों को घायल कर दिया था.

हाल के सालों में बढ़ते आतंकी हमलों के कारण फ्रांस में हाई अलर्ट है. जनवरी, 2015 में पेरिस में चार्ली हेब्दो नामक मैगजीन के ऑफिस में हमले के बाद से आतंकी हमलों में 240 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

लंदन से चाकू से मारने की कोशिश

इससे पहले ब्रिटिश पुलिस ने उत्तरी ब्रिटेन के एक शहर में दिनदहाड़े चाकू से हमला करने की घटना को लेकर एक महिला के खिलाफ हत्या की कोशिश करने का मामला दर्ज किया है. दक्षिण यॉर्कशायर पुलिस ने रविवार को बताया कि बर्नस्ले शहर में हुए हमले के सिलसिले में लंदन में रहने वाली अयान अली (28) के खिलाफ सार्वजनिक स्थल पर लड़ाई और हथियार रखने के लिए भी मामला दर्ज किया गया.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उसने एक महिला को एक फुट लंबे (30 सेंटीमीटर) चाकू लेकर राहगीरों का पीछा करते और लोगों को जान से मारने की धमकियां देते देखा। घटना में एक व्यक्ति मामूली रूप से जख्मी हो गया. इसके बाद अयान को गिरफ्तार कर लिया गया.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com