पोस्ट ऑफिस में भी मिलती है लाइफ इंश्योरेंस स्कीम का लाभ

देश के कई पोस्ट ऑफिस लोगों को लाइफ इंश्योरेंस स्कीम का लाभ दे रहे हैं। पोस्ट ऑफिस के जरिये मिलने वाले लाइफ इंश्योरेंस को Postal Life Insurance या PLI scheme के नाम से जाना जाता है। इस स्कीम में 6 तरह के इंश्योरेंस शामिल हैं। कई लोगों को इस इंश्योरेंस के बारे में नहीं पता है। आज हम आपको होल लाइफ इंश्योरेंस-सुरक्षा (Whole Life Assurance-Suraksha) के बारे में बताएंगे।

होल लाइफ इंश्योरेंस-सुरक्षा

होल लाइफ इंश्योरेंस-सुरक्षा एक लाइफ इंश्योरेंस है। देश में लाइफ इंश्योरेंस के नाम पर एलआईसी (LIC) को जाना जाता है। जबकि, देश में कई और इंश्योरेंस के ऑप्शन मौजूद है। होल लाइफ इंश्योरेंस-सुरक्षा प्लान को 19 साल से 55 साल का व्यक्ति खरीद सकता है। इसमें पॉलिसी होल्डर को 20,000 रुपये का न्यूनतम सम एश्योर्ड और अधिकतम 50 लाख रुपये मिलते हैं। यह राशि बोनस के साथ मिलती है। अगर पॉलिसी के बीच में होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो यह राशि नॉमिनी को मिलती है। इस पॉलिसी में लोन की सुविधा भी दी जाती है।

होल लाइफ इंश्योरेंस-सुरक्षा के फायदे

  1. इस स्कीम में बाकी पॉलिसी की तरह टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) का लाभ मिलता है। आप इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत टैक्स कटौती का लाभ उठा सकते हैं।
  2. इस स्कीम के पॉलिसी होल्डर के पास प्रीमियम के भुगतान के लिए भी ऑप्शन है। वह मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक में से कोई भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करके पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।
  3. पॉलिसी होल्डर 59 वर्ष के बाद अपनी पॉलिसी को एंडोवमेंट इंश्योरेंस पॉलिसी (Endowment Assurance Policy) में बदल सकते हैं। इसके लिए अलग नियम व शर्तें होती है।
  4. होल लाइफ इंश्योरेंस-सुरक्षा पॉलिसी को देश के किसी भी हिस्से में आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com