प्रकृति के साथ समन्वय का संदेश देता है विश्व पर्यावरण दिवस : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

आवास पर किया पौधरोपण, कहा-इस सीजन में लगाएं जाएंगे 30 करोड़ पौधे, एक ही दिन में लगेंगे 25 करोड़ पौधे

गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में पौधरोपण का होगा विशेष कार्यक्रम, किसानों को अनुदान भी देगी सरकार

5 जून, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपने आवास पर बेल का पौध लगाकर लोगों को प्रकृति के संरक्षण का संदेश दिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस सीजन में 30 करोड़ पौधे लगाएं जाएंगे। जुलाई के पहले सप्ताह में एक ही दिन में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पौधरोपण में कृषि जलवायु क्षेत्र की अनुकूलता के अनुसार हर तरह (फलदार, छायादार और इमारती लकड़ी वाले) के पौधे लगाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर हमें प्रकृति के साथ समन्वय का संदेश देता है। यही समग्र मानवता के हित में है। इस दिन से हम सबको अधिक से अधिक पौध लगाने की प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट से उबरने के लिए पीएम पैकेज की घोषणा की है। इस पैकेज में लोगों के जीवन में खुशहाली लाने के कई प्रावधान हैं।

जैविक खेती को देंगे बढ़ावा

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के अंदर जैविक खेती को हम कैसे आगे बढ़ा सकते हैं इस पर कार्ययोजना बनकर तैयार है। नमामि गंगे परियोजना के माध्यम से गंगा की अविरलता और निर्मलता के लिए जो कार्य पिछले पांच सालों में हुआ है आज उसके परिणाम सबके सामने हैं।

गंगा के किनारे पौधरोपण के लिए नि:शुल्क देंगे पौध

मुख्यंत्री ने कहा कि गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में पौधरोपण का विशेष कार्यक्रम किया जाएगा। इसके तहत तटवर्ती क्षेत्रों में जो किसान फलदाल वृक्ष अपने खेत की मेड़ पर लगाएगा, उसे निशुल्क पौधा मिलेगा। जो किसान अपने खेत में फलदार पौध लगाएगा और कोई रासायनिक उर्वरक और कीटनाशक का प्रयोग नहीं करेगा उसे प्रतिवर्ष महीने के हिसाब से अनुदान भी दिया जाएगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com