प्रशांत द्वीपीय देश वानुअतु में पोर्ट-ओलरी तट के समीप महसूस किए गए भूकंप के तगड़े झटके, तीव्रता रही 6.8…

प्रशांत द्वीपीय देश वानुअतु में पोर्ट-ओलरी तट के समीप भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है। अधिकारियों ने बताया कि इससे आसपास के इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र 91 किलोमीटर की गहराई में और पोर्ट-ओलरी शहर से लगभग 19 किमी उत्तर-पश्चिम में था। वानुअतु ‘रिंग ऑफ फायर’ में आता है। प्रशांत महासागर के समीप का यह क्षेत्र भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है।

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि भूकंप के 300 किलोमीटर के दायरे में स्थित तटों पर खतरनाक लहरें उठने की आशंका है। यह घटना ऐसे वक्‍त में हुई है जब हैती भूकंप की तगड़ी मार का संकट झेल रहा है। हैती में सप्ताहंत में आए घातक भूकंप में 500 और लोगों के मरने की सूचना है। रविवार को आए भूकंप में सबसे ज्यादा प्रभावित दक्षिण पश्चिमी हैती पर ग्रेस तूफान ने भी कहर बरपाया है। भूकंप से अब तक 1,941 लोगों की मौत हुई है जबकि घायलों की संख्या 9,900 बताई जा रही है। कई लोग अभी भी चिकित्सीय मदद मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

यही नहीं हैती में उष्णकटिबंधीय तूफान ग्रेस की वजह से राहत एवं बचाव कार्यों में बाधा आई है। राहत कार्यों में हो रही देरी से पहले से बेघर हुए लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि कुछ इलाकों में तूफान के आगे बढ़ने से पहले 15 इंच तक बारिश हो सकती है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप की तगड़ी मार झेलने वाले शहर लेस कायस और राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस में रुक-रुक कर बारिश हुई है। रिपोर्टों में कहा गया है कि अभी भी मलबे से शवों के निकाले जाने का काम जारी है… बता दें कि हैती पहले से ही कोरोना, सामूहिक हिंसा, भारी गरीबी की मार झेल रहा है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com