बदलती लाइफस्टाइल में इन तरीकों से रखें खुद को फिट और एक्टिव!

अगर आप बढ़ती उम्र में भी फिट बने रहना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना। बहुत छोटे-छोटे ये बदलाव ला सकते हैं आपकी जिंदगी को बना सकते हैं बेहतर। आइए जानते हैं डेली रूटीन में की जाने वाली कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में जो स्वस्थ शरीर के लिए हैं जरूरी।

आजकल ज्यादातर काम करने के लिए हमारे पास मशीनें हैं। जिस वजह से फिजिकल एक्टिविटी बहुत ही कम हो गई है। दूसरा सर्दियां भी हैं, जिसमें आलसपन बढ़ जाता है, कोई काम करने का दिल नहीं करता। ऐसी लाइफस्टाइल आपको मोटापे, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी और भी कई बीमारियों का शिकार बना सकती है। वहीं अगर आपने जीवनशैली में कुछ छोटे-मोटे बदलाव कर लिए, तो आप लंबेे समय तक चुस्त-दुरुस्त बने रह सकते हैं और आज के समय में हेल्दी रहना सबसे ज्यादा जरूरी है। अपनी फिटनेस जर्नी की शुरुआत डाइट से करें। यहां किन चीज़ों पर ध्यान देने की जरूरत है, आइए जान लेते हैं।

खानपान में इन बदलावों से रखें खुद को फिट

1. डाइट में साबुत अनाज, अंकुरित अनाज, डेयरी प्रोडक्ट्स दाल, सब्जियों, फल और ड्राई फ्रूटस को जरूर शामिल करें।
2. खाने को टेस्टी से ज्यादा हेल्दी बनाने पर फोकस करें। जिसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत की भी नहीं है जरूरत। पोहे में मूंगफली डालकर, अंकुरित अनाजों में प्याज-टमाटर के साथ खीरा-गाजर जैसी सब्जियां शामिल कर, इडली में पालक डालकर उसके टेस्ट और हेल्थ दोनों को बढ़ाया जा सकता है। ऐसे ही दाल को भी कई सारी सब्जियों के साथ पकाएं।

3. जो डिशेज़ माइक्रोवेव में बनाना पॉसिबल है, उसे उसमें ही बनाएं। क्योंकि इसमें पकाने में बहुत ज्यादा तेल की जरूरत नहीं होती। साथ ही न्यूट्रिएंट्स भी बरकरार रहते हैं।

4. सब्जियों को हमेशा धोकर काटें और बड़े-बड़े टुकड़ों में काटें। इससे भी उनके पोषक तत्व बरकरार रहते हैं।

5. डाइट में सलाद को जरूर शामिल करें। ये भूख को कंट्रोल करते हैं और खाने से कम से कम 15-20 मिनट पहले सलाद खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि सलाद में पानी की मात्रा होती है और खाने के साथ पानी की मात्रा डाइजेशन के लिए सही नहीं होता।
6. चावल पकाने का सही तरीका है उसे मांड के साथ पकाना।

7. ईवनिंग स्नैक्स में चाय के साथ चिप्स, बिस्कुट खाने की जगह पापकॉर्न, मुरमुरा, चने, मखाने जैसे ऑप्शन्स चुनें।

8. भोजन में प्रोटीन, फाइबर वाले फूड्स शामिल करें। फैट की मात्रा कम रखें।

9. सर्दियों में कब्ज की परेशानी बहुत ही आम होती है। इसके लिए साबुत अनाज को शामिल करें।

10. दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करें। इससे पेट अच्छे से साफ होता है और बॉडी डिटॉक्स भी होती है।

11. लिफ्ट के बजाय सीढि़यों का इस्तेमाल करें। ये छोटी सी एक्सरसाइज आपको रखेगी फिट।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com