बिहार में अगले 48 घंटे में दस्तक दे सकता है मानसून, आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना

बिहार में अगले 48 घंटे में मानसून के दस्तक देने की पूरी संभावना है। इसके लिए पूरी तरह से परिस्थितियां तैयार होने से उम्मीद है कि इस बार समय से मानसून बिहार में प्रवेश करेगा। गौरतलब है मौसम विज्ञान केंद्र ने ये पूर्वानुमान में बताया है कि पूर्णिया में 13 जून को मानसून के पहुंचने के पूरे आसार हैं। इसके बाद कुछ दिनों के अंतराल में यह पटना, गया और राज्य के अन्य हिस्सों में भी पहुंच जाएगा।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे में पूर्वी बिहार और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगह पर भारी बारिश की संभावना है। इससे पहले पिछले 24 घंटे में राज्य के उत्तर पूर्वी और दक्षिण पश्चिमी इलाके में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। हालांकि इसे प्री मानसून बारिश नहीं माना जा रहा है।

 जानिए अपने जिले में मौसम का हाल….

किशनगंज में धूप है।

-कटिहार में अभी तक तेज धूप थी। कुछ पल पहले बादल घिरा है, उमस बहुत ज्यादा है।

-मधुबनी में धूप छांव है। उमस भी ज्यादा है।

-हाजीपुर में धूप-छांव की स्थिति है।

-मुजफ्फरपुर में धूप-छांव की स्थिति

-सासाराम में भी तेज धूप है।

-समस्तीपुर में धूप और छांव है

-भभुआ में भी तेज धूप है ।

-शिवहर में कभी धूप कभी छांव ।

-बेगूसराय में तेज धूप है।

-सीतामढ़ी में मौसम बिल्कुल साफ और धूप खिली हुई है।

-लखीसराय में कड़ी धूप।

-दरभंगा में धूप है।

-बाँका में धूप है।

-सहरसा में धूप है।

-हाजीपुर में धूप-छांव की स्थिति है।

प्री मानसून बारिश के हैं आसार

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार दक्षिणी उड़ीसा से लेकर उत्तरी राजस्थान उत्तरी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है औऱ इसके साथ ही दक्षिणी उड़ीसा और छत्तीसगढ़ इलाके में लो प्रेशर एरिया बना हुआ है, इस वजह से मौसमी सिस्टम में अगले 24 घंटे में बदलाव हो सकता है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ट्रफ लाइन के ऊपर की ओर शिफ्ट होने पर बिहार और झारखंड में कई जगह प्री मॉनसून बारिश हो सकती है।

पिछले 24 घंटे की बात करें तो बंगाल की खाड़ी क्षेत्र और बिहार के कई भागों में पछुआ हवा की रफ्तार में तेजी आई है, जिसे मानसून के प्रसार के लिए अनुकूल माना जा रहा है। राज्य में कई जगह पर आंशिक बादल छाए रहने की वजह से तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है।  पटना के तापमान में पिछले 24 घंटे में लगभग तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com