बिहार में मनाया गया योग दिवस, कोरोना संकट को देखते हुए लोगों ने घरों में ही किया योग

 बिहार में छठे अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस को लेकर उत्‍साह का माहौल दिखा। हालांकि, कोरोना संकट के कारण इस साल योग दिवस को थीम ‘घर-घर योग, परिवार के साथ योग’ रखा गया। इस कारण लोगों ने घरों में ही योग किया। राजनीतिक दलों की बात करें तो बीजेपी सहित कुछ पार्टी कार्यालयों में गिनती के लोग शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग करते दिखे। कुछ लोगों ने पार्कों में भी योग किया, हालांकि, वहां भीड़ नहीं रही। कई संस्थानों ने ऑनलाइन योग कराया।

योग दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश कार्यालय में कुछ लोगों ने योग किया। इस दौरान शारीरिक दूरी का पालन किया गया। वहां आसपास के नेता-कार्यकर्ता ही पहुंचे। बीजेपी के  अन्‍य नेताओं ने अपने-अपने घरों में योग किया। उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने अपने घर की छत पर योग किया।

योग दिवस के अवसर पर अन्‍य राजनीतिक दलों के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने भी योग किया। भागलपुर में नगर विधायक अजीत शर्मा ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और अन्‍य लोगों के साथ कचहरी स्थित अपने होटल के हॉल में योगाभ्यास किया।

बिहार से बीजेपी सांसद व केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने दिल्ली स्थित अपने आवास पर योग किया। प्रदेश बीजेपी अध्‍यक्ष डॉ. संजय जायसवाल, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह व अन्‍य ने भी योग किया।

बिहार योग विद्यालय ने दिया ये संदेश

बिहार योग विद्यालय ने इस साल कोरोना संक्रमण के कारण घर में रहते हुए परिवार के साथ योग का संदेश दिया। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए सेहत और स्वास्थ्य पर फोकस किया। उसने आज का दिन यौगिक जीवन प्रारंभ दिवस के रूप में मनाने संदेश दिया। इसके तहत योग दिवस और पूरे साल के लिए यम-नियम (क्षमा और नमस्कार) को समर्पित किया गया है। बिहार योग विद्यालय के परमाचार्य पद्म भूषण स्‍वामी निरंजनानंद सरस्वती ने कहा है कि वर्तमान समय आध्यात्मिक व यौगिक जीवनशैली जीने का और अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित करने का अवसर है। हम अपनी जीवनशैली को बदल कर खुद के साथ परिवार, समाज, और धरती माता के साथ सुंदर संबंध बना सकते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com