बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने जाति आधारित जनगणना के लिए PM मोदी को लिखा पत्र, कहा-आप कर रहे CM नीतीश का अपमान

जातिगत जनगणना (Caste Based Census) के मुद्दे पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Leader of opposition Tejaswi Yadav) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) पर दबाव बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखे जाने के नौ दिन बाद तेजस्वी ने भी प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर नीतीश कुमार के नेतृत्व में विपक्षी दलों को समय देने की मांग की है। तेजस्‍वी ने जाति आधारित जनगणना के औचित्‍य को बताते हुए पत्र में कहा है कि उन्‍हें पूरा विश्‍वास है कि प्रधानमंत्री उनकी मांग मान लेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा अगर मिलने का समय नहीं दिया जाता है तो तेजस्वी ने दो रास्ते भी सुझाए हैं। उन्‍होंने सभी विपक्षी दलों से आग्रह किया है कि दिल्‍ली में जंतर-मंतर (Jantar Mantar, Delhi) पर धरना दिया जाए या फिर बिहार सरकार अपने स्तर से जातिगत जनगणना कराए। तेजस्‍वी ने प्रधानमंत्री पर नीतीश कुमार का अपमान करने का आरोप भी लगाया है।

 

पिछड़ों के लिए आरक्षण का दायरा बढ़ाने की मांग

तेजस्वी ने शुक्रवार को प्रेस कान्फ्रेंस कर अति पिछड़ों के लिए 27 फीसद आरक्षण के दायरे को भी बढ़ाने की जरूरत बताई। कहा कि पिछड़ी जातियों का दायरा जब बढ़ाया जा रहा है तो आरक्षण की सीमा भी बढ़ाई जाए। तेजस्वी ने कहा कि बिहार विधानसभा ने दो-दो बार जातीय जनगणना का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर केंद्र सरकार को भेजा है। मानसून सत्र के दौरान सभी विपक्षी दलों के साथ मैंने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी। उन्होंने आश्वासन दिया था कि पीएम से मिलने का समय मांगेंगे। उन्होंने चार अगस्त को पत्र लिखा। समय मांगा। एक हफ्ते से ज्यादा हो चुका है। किंतु समय नहीं मिला है।

 

विलंब की वजह सीएम को समझनी चाहिए

तेजस्वी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस दौरान बंगाल और पंजाब के मुख्यमंत्री से मुलाकात की है। किंतु राजग को सबसे ज्यादा एमपी देने वाले बिहार के मुख्यमंत्री को समय नहीं मिल रहा है। मुख्यमंत्री को इसे समझना चाहिए कि विलंब क्यों हो रहा है। एक हफ्ते से ज्यादा हो गया। फिर भी समय नहीं मिल रहा है तो कहीं न कहीं यह सीएम का अपमान है। पीएम का ट्वीट देखते हैं तो दूसरों से मिलने का समय है, लेकिन इतने महत्वपूर्ण इश्यू पर बिहार के सीएम को समय नहीं दे रहे हैं। तेजस्वी ने कहा कि जातिगत जनगणना हमारी पुरानी मांग है। किस जाति की कितनी आबादी है, गिना जाए और उसे पब्लिक डोमेन में डाला जाए।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com