बीमा कंपनी ने विशेष रिवाइवल अभियान शुरू करने का किया फैसला, होंगे ये बड़े फायदा

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) मौजूदा कठिन समय में जोखिम आवरण को जारी रखने को प्रोत्साहित करने के लिए अपने पॉलिसीधारकों को बंद हो चुकी पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का अवसर देगी। एलआईसी ने रविवार को यह जानकारी दी। बीमा कंपनी ने 10 अगस्ते से नौ अक्टूबर तक विशेष रिवाइवल अभियान शुरू करने का फैसला किया है, जिसके तहत एलआईसी की बंद हो चुकी व्यक्तिगत पॉलिसी फिर से शूरू की जा सकेगी।

एलआईसी ने एक बयान में कहा, ‘मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए चिकित्सा आवश्यकताओं में कोई रियायत नहीं दी जा रही है और यह केवल विलंब शुल्क तक ही सीमित है।’ एलआईसी ने कहा कि विशेष रिवाइवल अभियान के तहत कुछ खास योजनाओं की पॉलिसी को दोबारा शुरू किया जा सकता है, हालांकि इसके लिए प्रीमियम में चूक की तारीख पांच साल से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। एलआईसी ने बयान में कहा कि रिवाइवल के लिए पॉलिसीधारकों को विलंब शुल्क में 20 फीसद की छूट मिलेगी, जबकि 25 फीसद रियायत 1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच होगी।

जानिए कितनी मिलेगी छूट

कुल प्राप्त प्रीमियम                 विलम्ब शुल्क पर छूट        मैक्सिमम छूट

1 लाख रुपये तक                         20%                                 1500

1 लाख 1 रुपये से 3 लाख तक        25%                                  2000

3 लाख 1 रुपया से ज्यादा               30%                                 2500

इस अभियान से उन पॉलिसी धारकों को लाभ होगा जो किन्हीं परिस्थितियों के कारण प्रीमियम का भुगतान करने में सक्षम नहीं थे और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई थी। एलआईसी ने कहा कि बीमा पॉलिसी को बहाल करने के लिए एक पुरानी नीति को रिवाइवल करने और एलआईसी अपने पॉलिसीधारकों को अपने जीवन बीमा कवर को जारी रखने की उनकी इच्छा को बेहतर बनाने के लिए हमेशा बेहतर समझ रखता है।

PM Vaya Vandana Yojana

LIC द्वारा संचालित प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक काफी फायदेमंद सामाजिक सुरक्षा योजना है। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग पेंशन स्कीम है। इस योजना में भारत सरकार ने सब्सिडी दी गई है। हाल ही में एलआईसी ने इस योजना का संसोधित वर्जन लॉन्च किया है। यह योजना 31 मार्च 2023 तक बिक्री के लिए उपलब्ध है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com