बेल के पत्ते का रस पीने से स्वास्थ्य को कई अद्भुत लाभ मिलते हैं। जानें इनके बारे में –

बेलपत्र या बेल के पत्तों का प्रयोग पूजा-पाठ या मांगलिक कार्यक्रमों में किया जाता है। खासतौर पर भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भक्त बेल के पत्ते चढ़ाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेल के पत्तों का धार्मिक महत्व होने के साथ ही विशेष आयुर्वेदिक महत्व भी है। आयुर्वेद के अनुसार, बेल का पत्ता औषधीय गुणों से भरपूर होता है। बेल के पत्ते में टैनिन, फ्लेवोनॉयड्स और कौमारिन नामक तत्व पाए जाए हैं, जो कई रोगों के इलाज में मदद करते हैं। बेल के पत्तों का रस कई गंभीर समस्याओं और बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है। तो आइए, विस्तार से जानते हैं बेल के पत्तों का रस पीने के फायदे और सेवन का तरीका –

बेल के पत्तों का रस पीने के फायदे –

डायबटीज में फायदेमंद

बेल के पत्तों का रस डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित करने में मदद मिल सकती हैं। यह इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है। इसके लिए बेल के पत्तों को पीसकर रस निकाल लें। एक चम्मच बेल के पत्तों के रस को एक ग‍िलास पानी में म‍िलाकर प‍िएं। इससे आपको कभी लाभ मिलेगा। हालांकि, डायबिटीज की समस्या में बेल के पत्तों के रस का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए।

खून की कमी दूर करे

बेल के पत्तों के रस का सेवन शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए लाभकारी माना जाता है। जिन लोगों को खून की कमी या एनीमिया की श‍िकायत होती है, उन्‍हें बेल के पत्तों का रस जरूर पीना चाह‍िए। इससे शरीर में खून बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए एक चम्मच बेल के पत्तों का रस एक गिलास पानी में डालकर पिएं।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखे

बेल के पत्तों का रस पीने से पाचन क्रिया बेहतर रूप से काम करती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यह आंत से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, पेट को साफ करता है। इसके लिए बेल के पत्तों के रस को नमक और काली मिर्च के साथ मिलाकर पिएं। बेल के पत्तों का रस पीने से पाचन क्रिया बेहतर रूप से काम करती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यह आंत से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, पेट को साफ करता है। इसके लिए बेल के पत्तों के रस को नमक और काली मिर्च के साथ मिलाकर पिएं। बेल के पत्ते का रस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से स्वास्थ्य की कई समस्याओं में फायदा मिल सकता है। हालांकि, अगर आप इसका सेवन पहली बार कर रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com