ब्राइट स्किन के लिए इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

ग्लोइंग स्किन के लिए त्वचा का हेल्दी होना जरूरी है। त्वचा में निखार लाने के लिए डाइट में बदलाव करना बहुत जरूरी है। कुछ फूड आइटम्स में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी स्किन के लिए वरदान से कम नहीं होते। ये हमारी त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। जानें किन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल कर निखरी त्वचा हासिल कर सकते हैं।

प्रदूषण, अनहेल्दी डाइट, इनएक्टिव लाइफस्टाइल जैसे कई कारणों से हमारी त्वचा का निखार कम होने लगता है। इन सभी के अलावा सर्दियों की  शुष्क हवा हमारी त्वचा को और रूखा और बेजान बना देती है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी स्किन का ख्याल रखें। स्किन केयर में डाइट बहुत अहम भूमिका निभाती है। कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर, आप अपनी त्वचा को नेचुरल निखार दे सकते हैं। आइए जानते हैं कि कौन से फूड आइटम्स आपकी त्वचा को ग्लोइंग और ब्राइट बना सकते हैं।

चुकंदर

लाल रंग की यह सब्जी आपके गालों को नेचुरली गुलाबी बना, आपकी त्वचा को निखार सकती है। चुकंदर में एंटी-ऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल डैमेज से त्वचा की रक्षा करते हैं। यह ब्लड को प्यूरिफाई करने में भी मदद करते हैं, जिस वजह से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर जाते हैं और एक्ने की समस्या कम होती है।

बादाम

बादाम में कई ऐसे पोष्क तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मददगार होते हैं। बादाम में विटामिन-ई पाया जाता है, जो झुर्रियां और डार्क स्पॉट्स कम करने में सहायता करता है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स और फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं और स्किन का मॉइस्चर लॉक करने में मदद करते हैं।

बेरीज

बेरीज में एंटी-ऑक्सिडेंट्स काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन को रेडिएंट बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं। ये कोलाजेन बनाने में भी मदद करते हैं, जिस वजह से झुर्रियां और फाइन लाइन्स जैसी एजिंग की समस्या कम होती है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल डैमेज और डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए लाभदायक होते हैं।

गाजर

गाजर में विटामिन-ए पाया जाता है, जो नए सेल बनाने में और पुराने सेल्स को हटाने के लिए जरूरी होता है। यह कोलाजेन बनाने में भी मदद करता है, जिस वजह से एजिंग की समस्या कम होती है और स्किन पर ग्लो आता है। गाजर स्किन की ड्राइनेस को कम करने में मदद करता है और एक्ने से भी बचाता है।

सिट्रस फ्रूट्स

सिट्रस फ्रूट्स यानी खट्टे फल, जैसे- संतरा, नींबू आदि में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन-सी हमारी त्वचा को ऑक्सिडेटिव डैमेज से बचाते हैं। साथ ही, एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाने की वजह से, ये हमारी स्किन के ब्राइट करने में, नए सेल्स बनाने में और फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में भी मदद करते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com