ब्लड शुगर कंट्रोल और दिल को सेहतमंद रखता है ब्राउन राइस, जानिए अन्य फायदे

आप सभी जानते ही होंगे देश के लगभग हर हिस्से में चावल को बड़े चाव से खाया जाता है। हालाँकि आजकल ज्यादातर लोग स्वास्थ्य के लिहाज से ब्राउन राइस खाना पसंद करते हैं। ब्राउन राइस साबुत चावल होता है जिसे सामान्य सफेद चावल के मुकाबले कम प्रोसेस किया जाता है। जी हाँ, वैसे तो आमतौर पर सफेद चावल को प्रोसेस कर उनका छिलका और बाहरी परत निकाल दी जाती है और इसके बाद इसे पॉलिश भी किया जाता है। हालाँकि ब्राउन राइस को पॉलिश नहीं किया जाता है और यही कारण है कि इसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ब्राउन राइस अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स और स्टार्च के गुणों से भरपूर होता है। जी हाँ और इसका उपयोग बॉडी-बिल्डिंग से लेकर डायबिटीज और ह्रदय से जुड़ी बीमारियों के बचाव के लिए भी किया जाता है। अब हम आपको बताते हैं ब्राउन राइस के फायदे।

दिल की सेहत के लिए – ब्राउन राइस को दिल के स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है। जी हाँ और दिल का दौरा या दिल की बीमारियां रक्त धमनियों में जमा हो रहे प्लाक के कारण होती है। ब्राउन राइस दिल से संबंधित बीमारियों से बचता है।

कोलेस्ट्रॉल रखे नियंत्रित – ब्राउन राइस खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। जी दरअसल यह घुलनशील फाइबर का स्त्रोत है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है।

ब्लड शुगर लेवल – ब्राउन राइस खाने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। इसी के साथ डायबिटीज होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। ब्राउन राइस का ग्लासेमिक इंडेक्स बहुत ही कम होता है और धीरे पचता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर कम रहने में मदद मिलती है।

वेट लॉस के लिए – वजन कम करना चाह रहे लोगों के लिए ब्राउन राइस एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जिससे पेट भरा रहता है।

शिशु को स्तनपान कराने वालीं महिलाओं के लिए – स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए भी ब्राउन राइस फायदेमंद हैं। यह तनाव, थकान और अवसाद से आराम दिलवाता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए – हड्डियों को मजबूत बनाने में ब्राउन राइस अच्छा है। जी दरअसल, मैग्नीशियम की कमी के कारण हड्डियों के घनत्व में कमी आ सकती है और ऑस्टियोपोरोसिस व गठिया जैसे रोग हो सकते हैं। इनमें उच्च मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com