भारत-अमेरिका संबंधों पर डोभाल ने की पोंपियो और मैटिस से चर्चा

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने शुक्रवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो, रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और अपने अमेरिकी समकक्ष जॉन बोल्टन से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने भारत और अमेरिका के कूटनीतिक संबंधों की भावी दिशा तय करने पर व्यापक चर्चा की।वाशिंगटन दौरे पर आए डोभाल की ट्रंप प्रशासन के इन तीन शीर्ष अधिकारियों के साथ यह बैठक दोनों देशों के बीच पहली टू प्लस टू वार्ता के एक हफ्ते बाद हुई।

भारत और अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच नई दिल्ली में हुई यह वार्ता बेहद सफल रही थी। इसमें ‘कॉमकासा’ करार किया गया। इसके बाद अमेरिका के लिए भारत का महत्व नाटो (नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन) सदस्य देश की तरह हो गया है। डोभाल की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोल्टन से यह पहली मुलाकात है जबकि वह पिछले हफ्ते पोंपियो और मैटिस से नई दिल्ली में भी मिले थे। सूत्रों के अनुसार, ‘इन तीन बैठकों के दौरान डोभाल को टू प्लस टू वार्ता के बाद पूरे द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा का अच्छा मौका मिला

उन्होंने नई दिल्ली में हुई वार्ता पर भी चर्चा की।’ उन्होंने कहा कि डोभाल और ट्रंप प्रशासन के तीन शीर्ष अधिकारियों ने कूटनीतिक संबंधों की भविष्य की दिशा तय करने के बारे में बातचीत की। इसके अलावा क्षेत्रीय और वैश्विक मसलों पर भी चर्चा हुई। अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना भी इन बैठकों में डोभाल के साथ रहे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com