भारत-चीन के बीच जारी सैन्य गतिरोध को कम करने के लिए 12 अक्टूबर को होगी कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद का हल निकालने के लिए जल्द ही सातवें दौर की वार्ता शुरू होने जा रही है। भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के बीच जारी सैन्य गतिरोध को कम करने के लिए पूर्वी लद्दाख सेक्टर में 12 अक्टूबर को कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता होगी। अब तक, दोनों पक्षों के बीच छह दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन अब तक इसका कोई महत्वपूर्ण परिणाम नहीं निकला है।

इससे पहले दोनों देशों के बीच मोल्डो में चीनी क्षेत्र में 21 सितंबर को छठे दौर की कोर कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी। यह बैठक लगभग 14 घंटे तक चली थी। इसमें विदेश मंत्रालय के अफसर भी शामिल हुए थे। बैठक में तनाव कम करने के तरीकों पर चर्चा की गई।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई भारतीय सेना की लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने की। सैन्य वार्ता के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल में पहली बार विदेश मंत्रालय के किसी वरिष्ठ अधिकारी को शामिल किया गया था। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव नवीन श्रीवास्तव इस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे। वह सीमा विषयक परामर्श एवं समन्वय कार्य प्रणाली की रूपरेखा के तहत चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर राजनयिक वार्ता में शामिल रहे हैं।

वार्ता के दौरान भारत ने इस बात पर भी जोर दिया कि तनाव कम करने के लिए पहले कदम चीन को उठाना है। दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडलों ने सीमा पर मई की शुरुआत से जारी टकराव को खत्म करने के लिए भारत और चीन के बीच 10 सितंबर को हुए पांच सूत्री द्विपक्षीय समझौते को लागू करने पर विस्तार से विचार-विमर्श किया।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com