#डोकलाम: अगर भारत ने सिक्किम सीमा से नहीं हटाए अपने सैनिक तो भुगतने होंगे गंभीर नतीजे- चीन

चीन ने भारत को चेतावनी दी है कि अगर उसने सिक्किम सीमा से अपने सैनिक नहीं हटाए तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. दिल्ली में चीन के एक वरिष्ठ राजनयिक लियु जिनसोंग ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने डोकलाम इलाक़े में अवैध तरीके से सीमा पार की है.अगर भारत ने सिक्किम सीमा से नहीं हटाए अपने सैनिक तो भुगतने होंगे गंभीर नतीजे: चीन

चीनी विदेश मंत्रालय के डोकलाम विवाद पर 15 पन्नों का विस्तृत दस्तावेज जारी करने के एक दिन बाद चीन ने इतने कड़े शब्दों का इस्तेमाल किया है.

ये भी पढ़े: अभी अभी: पेट्रोल पंप डीलरों के कमीशन में 59% तक की गई बढ़ोतरी…

चीनी दस्तावेज़ में कहा गया है, “16 जून 2017 को चीन डोंग लांग (डोकलाम) इलाके में सड़क बना रहा था. 18 जून को 270 से अधिक भारतीय सैनिक हथियारों समेत दो बुल्डोजरों को लेकर सिक्किम सेक्टर से डो का ला (डोका ला) पास से सीमा पार आए. भारतीय सैनिक सड़क बनाने के काम में बाधा डालने के मक़सद से चीनी इलाक़े में 100 मीटर अंदर तक घुस आए. एक समय वहां भारतीय सैनिकों की तादाद 400 तक पहुँच गई थी.”

दस्तावेज़ में दावा किया गया है, “भारतीय सैनिकों ने वहाँ तीन तंबू गाड़ दिए और चीन की सीमा में 180 मीटर अंदर तक बढ़ गए. जुलाई के अंत तक वहाँ अब भी 40 भारतीय सैनिक और एक बुल्डोजर अवैध तरीके से चीनी सीमा में है.”

भारत का कहना है कि उसने विवादित इलाक़े में चीन को नई सड़क बनाने से रोकने के लिए अपने सैनिक वहाँ भेजे थे.

ये भी पढ़े: ‘हमारा पाकिस्तान’ बोल कर फंसे मीका, राज ठाकरे की पार्टी ने दी ये बड़ी धमकी…

इस बीच, चीन की सरकारी संवाद एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक चीन के रक्षा मंत्रालय ने भारत से डोकलाम से अपने सैनिक हटाने का आग्रह किया है. चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रेन गोक़ियांग ने कहा कि सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए भारत को उचित कदम उठाने चाहिए.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com