भारत 5G पोर्टल: दूरसंचार विभाग ने लॉन्च किया 5G पोर्टल…

दूरसंचार विभाग ने भारत 5G पोर्टल लॉन्च किया है। दूरसंचार विभाग के सेक्रेटरी डॉक्टर नीरज मित्तल ने भारत 5G पोर्टल को लॉन्च किया।

इस पोर्टल को भारत टेलीकॉम कार्यक्रम (Bharat Telecom 2024) में लॉन्च किया गया। इस पोर्टल के लॉन्च होने के बाद क्वांटम, इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट और 6G रिसर्च को लेकर मदद मिलेगी।

क्वांटम, इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट जैसे कामों को बनाएगा आसान
आसान भाषा में समझें तो भारत 5G पोर्टल को क्वांटम, इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट, 5G और 6G रिसर्च जैसे कामों के लिए यह पोर्टल एक स्टॉप सॉल्यूशन होगा।

इसमें पैनआईआईटी यूएसए के सहयोग से फ्यूचर टेक-एक्सपर्ट्स पंजीकरण पोर्टल भी शामिल है। इस पोर्टल का उद्देश्य भारतीय दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र को आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को पूरा करने में मदद करना है।

इस पोर्टल का उद्देश्य भारत की 5G क्षमताओं को बढ़ावा देना, दूरसंचार क्षेत्र के भीतर इनोवेशन, सहयोग और ज्ञान को आपस में बांटना है।

दूरसंचार क्षेत्र में स्टार्टअप कंपनियों के लिए भी पहल
दूरसंचार के क्षेत्र में स्टार्टअप कंपनियों के लिए भी पहल की गई है। दूरसंचार विभाग के सेक्रेटरी डॉक्टर नीरज मित्तल ने भावी स्टार्टअप कंपनियों से निवेशकों को जोड़ने वाली बैठक की शुरूआत की।

इस मीटिंग का शीर्षक ‘ब्रिजिंग ड्रीम्स एंड फंडिंग: वेंचर कैपिटल/निवेशकों को स्टार्टअप के भविष्य से जोड़ना’ था। इस बैठक में 10 से अधिक निवेशकों और पूंजीपतियों की भागीदारी रही।

सत्र के दौरान 26 स्टार्टअप कंपनियों ने दूरसंचार उत्पादों पर अपनी प्रस्तुती भी पेश की।

भारत एक विश्वसनीय भागीदार
दूरसंचार विभाग के सेक्रेटरी डॉक्टर नीरज मित्तल ने कहा 5G और 6G टेक्नोलॉजी को लेकर दुनिया का हर देश भारत को अपना सहयोग देना चाहता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि, दुनिया ने भारत को एक विश्वसनीय भागीदार माना है। भारत में वर्तमान समय में एक लाख स्टार्टअप हैं। ऐसे में यह दुनिया भर के देशों के लिए भारत को सहयोग करते हुए एक बड़ा अवसर है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com