महिला पुजारी ने करवाईं रस्में, कन्यादान भी नहीं हुआ, वैभव रेखी संग दीया की अनोखी शादी

बॉलीवुड एक्ट्रेस और एक्टिविस्ट दीया मिर्ज़ा ने 15 फरवरी को बिज़नेसमैन वैभव रेखी के साथ हिंदू रीति-रिवाज़ से सात फेरे लिये, मगर इस शादी में दीया ने एक ऐसा काम किया, जो बेहद अनोखा है। दीया के इस क़दम की उनके फैंस भी जमकर तारीफ़ कर रहे हैं। दरअसल, दीया की शादी की रस्में एक महिला पुजारी ने पूरी करवायी थीं, जिन्हें शादी की तस्वीरों में भी देखा जा सकता है, मगर बुधवार को दीया ने बाकायदा उनका परिचय सोशल मीडिया के ज़रिए करवाया और उनका शुक्रिया अदा किया।

दीया ने ट्विटर पर फेरों की रस्म की एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें शीला नाम की बुजुर्ग पुजारी दीया और वैभव से रस्में संपन्न करवा रही हैं। इस प्यारी-सी तस्वीर के साथ दीया ने लिखा- हमारा विवाह संस्कार करवाने के लिए शुक्रिया शीला अट्टा। मुझे गर्व है कि हम साथ मिलकर यह कर सके। इसके साथ दीया ने राइज़ अप, जेनरेशन इक्वेलिटी जैसे हैशटैग लिखे हैं। इस तस्वीर पर एक यूज़र ने लिखा- शीला अट्टा जी को बहुत प्यार और आदर। एक अन्य यूज़र ने लिखा- नारीवाद ज़िंदाबाद। बहुत शुभकामनाएं।

दीया मिर्ज़ा की शादी मुंबई के बेल एयर अपार्टमेंट में उनके आवास पर हुई। शादी में परिवार के सदस्यों के अलावा कुछ चुनिंदा लोग पहुंचे। इनमें निर्देशक कुणाल देशमुख और एक्ट्रेस अदिति राव हैदरी शामिल हैं। दिया मिर्ज़ा ने गुरुवार को इंस्टाग्राम पर इसी तस्वीर के साथ अपनी शादी में हुईं रस्मों को लेकर कुछ और खुलासे किये। दीया ने एक लम्बा-सा नोट लिखकर बताया कि उनकी शादी में किस तरह पर्यावरण को नुक़सान ना पहुंचाने की पूरी कोशिश की गयी। दीया ने लिखा- जिस गार्डन में मैं पिछले 19 सालों से हर सुबह बिता रही हूं, उसमें विवाह की साज-सज्जा जादुई थी और हमारी सादगी मगर जज़्बात से भरी शादी के लिए निजी और सही थी। हमने शादी में बिल्कुल भी प्लास्टिक का इस्तेमाल या बर्बादी नहीं की। सजावट में जिन चीज़ों का प्रयोग किया गया, वो बायोडिग्रेडबल और प्राकृतिक थीं।

इस शादी का सबसे मुख्य बिंदु महिला पुजारी द्वारा वैदिक रस्में पूरी करवाना था। कुछ साल पहले मैंने अपनी दोस्त अनन्या की शादी अटेंड की। उससे पहले तक मैंने किसी महिला को शादी की रस्में करवाते नहीं देखा था। वैभव और मेरी शादी के लिए अनन्या का तोहफ़ा शीला अट्टा को लाना था, जो उसकी आंटी हैं और पुजारी हैं। दीया ने आगे बताया कि उनकी शादी में कन्यादान या विदाई जैसी रस्में नहीं हुईं। बदलाव अपनी मर्ज़ी से ही आता है।

दीया ने इससे पहले सोशल मीडिया में शादी की तस्वीरें पोस्ट की थीं, जिन पर उन्हें तमाम सेलेब्स ने बधाई दी। माधुरी दीक्षित, प्रियंका चोपड़ा, लारा दत्ता ने दीया को मुबारकबाद दी। मंगलवार को शादी की तस्वीरें पोस्ट करके दिया एक प्यारा-सा मैसेज भी लिखा।

दीया और वैभव, दोनों की ही यह दूसरी शादी है। वैभव की पहली शादी योगा कोच सुनयना रेखी से हुई थी। पहली शादी से वैभव की एक बेटी है। वहीं, दीया ने प्रोड्यूसर साहिल सांगा से शादी की थी। 2019 में दोनों अलग हो गये।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com