माइक्रोसॉफ्ट Edge को मिला धमाकेदार AI फीचर

Microsoft ने अपने एनुअल डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस Build 2024 में दिलचस्प AI मॉडल पेश किया है। यह नया एआई पावर्ड फीचर यूजर्स को YouTube LinkedIn और Coursera में वॉइस कंटेंट के लिए रियल टाइम लाइव ट्रांसलेशन डबिंग और सबटाइटल की सुविधा देता है। यह AI फीचर स्पेनिश से इंग्लिश इंग्लिश ने हिंदी जर्मनस इटेलियन रशियन और स्पेनिश भाषा सपोर्ट करता है।

Microsoft ने अपने एनुअल डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस Build 2024 में नए प्रोडक्ट, फीचर्स और अपकमिंग प्रोडक्ट लाइनअप डिटेल बताई है। इस दौरान कंपनी नया एआई मॉडल के बारे में भी जानकारी शेयर की है, जो रियल टाइम वीडियो ट्रांसलेशन में कैपेबल है। यह नया एआई पावर्ड फीचर यूजर्स को YouTube, LinkedIn, और Coursera में वॉइस कंटेंट के लिए लाइव ट्रांसलेशन, डबिंग और सबटाइटल की सुविधा देता है।

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक, यह नया ट्रांसलेशन फीचर फिलहाल स्पेनिश से इंग्लिश, इंग्लिश ने हिंदी, जर्मनस इटेलियन, रशियन और स्पेनिश भाषा सपोर्ट करता है। आने वाले दिनों इस फीचर को अन्य दूसरी भाषाओं और वेबसाइट के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। इस फीचर की मदद से वीडियो कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए उपलब्ध करवाना है, जिन्हें भाषा या सुनने में दिक्कत होती है।

रियल टाइम वीडियो ट्रांसलेशन

वीडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म YouTube और Coursera जैसे प्लेटफॉर्म पर इस फीचर की मदद से Edge पर रियल टाइम ट्रांसलेशन का बेनिफिट ले सकते हैं। इसके साथ ही न्यूज वेबसाइट जैसे – Reuters, CNBC, और Bloomberg के वीडियो कंटेंट को रियल टाइम ट्रांसलेट किया जा सकता है। फिलहाल यह फीचर Microsoft Edge पर उपलब्ध रहेगा।

Edge यूजर्स अभी एआई टू्ल्स की मदद से वीडियो समराइजेशन, यूट्यूब वीडियो का टैक्स्ट समरी तैयार करने जैसे काम कर सकते हैं। यह नया ट्रांसलेशन वीडियो इनसे काफी एडवांस है, जो रियल टाइम ऑडियो ट्रांसलेशन की सुविधा देता है।

Build 2024 में पेश हुए अन्य फीचर्स

रियल टाइम AI ट्रांसलेशन के साथ Microsoft ने अपने एनुअल इवेंट में Windows और AI से जुड़े कई फीचर्स के बारे में जानकारी दी है। इनमें से एक Copilot AI एजेंट है, जो इमेल मॉनीटरिंग, वर्कफ्लो ऑटोमेटिंग, डाटा एंट्री जैसे काम आसान कर देता है। यह फीचर इस साल के अंत तक Copilot Studio में उपलब्ध हो जाएगा।

Microsoft ने इस इवेंट में Phi-3 Vision भी पेश किया है। यह AI मॉडल टेक्स्ट पढ़ने और इमेज को विश्लेषण करने की क्षमता रखता है। इसे खासतौर पर मोबाइल डिवाइस के लिए पेश किया गया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com