मुंह के छालो की समस्या है परेशान तो आजमाएं ये आसान तरीका...

मुंह के छालो की समस्या है परेशान तो आजमाएं ये आसान तरीका…

मुंह में छाले होना कोई बड़ी समस्या नहीं होती है. पर मुंह में छले हो जाने से बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है. मुंह में छाले हो जाने पर कुछ भी खाने पीने में बहुत दिक्कत आने लगती है. मुंह में छाले होने का कारन पेट में गड़बड़ी या पाचन शक्ति का कमज़ोर होना हो सकता है. इसके अलावा कभी कभी अधिक स्पाइसी फ़ूड खाने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं.पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप बहुत आसानी से मुंह के चालो की समस्या से छुटकारा पा सकते है.मुंह के छालो की समस्या है परेशान तो आजमाएं ये आसान तरीका...आप भी जान लें, सेहत को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचाती हैं ये शुगर फ्री…

1-अगर आपके मुंह में छाले हो गए तो आपके लिए मुलेठी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी मुलेठी को पीस कर थोड़े से पानी में मिलाकर छोड़े दे . जब ये अच्छे से भीग जाये तो इस पानी से दिन में दो या तीन बार  कुल्ला करें. ऐसा करने से मुंह के छालों की समस्या से आराम मिल जायेगा.

2-मुंह के छालो को ठीक करने के लिए आप नारियल के दूध का भी इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए थोड़े से नारियल के दूध में शहद की कुछ बूंदो को मिलाकर अपने मुंह के छालों पर अच्छे से लगाएं. अगर आप दिन में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहरायेगे तो  दर्द से भी राहत मिलेगी और छाले भी ठीक हो जाएंगे. 

3-धनिए के बीज तो हर घर में मौजूद होते है. ये बीज भी मुंह के छालो को ठीक करने में हमारी सहायता करते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से धनिए के बीजों को लेकर थोड़े  पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले. जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे  छान कर ठंडा होने के लिए रख दें. अब इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करे. ऐसा करने से छाले ठीक हो जाते हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com