यूपी : धुंध और बादलों के साथ हुई सुबह, आज और कल कई जिलों में हो सकती है बारिश

यूपी में मौसम एक बार फिर से बिगड़ गया है। मंगलवार को जहां प्रदेश के कई हिस्सों में चमकीली धूप निकलीं तो वहीं बुधवार के दिन की शुरुआत बादलों के साथ हुई। इन दो दिनों में प्रदेश का मौसम बीते दो दिनों में तेजी से बदला है। मौसम विभाग के मुताबिक आज से प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं। चार फरवरी तक फिलहाल बूंदाबांदी-बौछारों के आसार जताए जा रहे हैं।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ी है। इसके कारण पृथ्वी की सतह पर हवा का रुख बदला हुआ है, ज्यादातर इलाकों में गलन कम हुई है। एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों का प्रभाव 31 जनवरी से एक फरवरी को दिखेगा। इस दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज-चमक और 30 से 40 किमी की रफ्तार से चलने वाली हवा के आसार हैं। वहीं रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना है।

इसके बाद अगले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तीन और चार फरवरी को फिर कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश के मुताबिक सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं व आसपास के इलाकों में बादल-बिजली की चेतावनी जारी की गई है।

राजधानी में छिटपुट बारिश के आसार
राजधानी में मंगलवार को सुबह की शुरुआत तो हल्के कोहरे के साथ हुई पर गलन नहीं थी। दिन चढ़ने के साथ तेज खिली धूप में सर्दियों की तल्खी जाती रही। धूप इतनी तेज थी कि दिन का पारा 23..4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जबकि रात का पारा 9.2 डिग्री सेल्सियस पहुंचा। एक जनवरी को अधिकतम तापमान 18.5 था, और न्यूनतम पारा नौ डिग्री था। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ का असर राजधानी पर दिखेगा, एक फरवरी को बूंदाबांदी व बौछारों के आसार हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com