यूपी बोर्ड के लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार होगा खत्म,जानिए कब जारी होंगें दसवीं, बारहवीं के रिजल्ट 

यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं परीक्षा दे चुके लगभग 50 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार अब जल्द खत्म होने वाला है। दरअसल, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, UPMSP) जल्द ही यूपी बोर्ड 10 वीं 12 वीं का परिणाम 2022 जारी करेगा। वहीं संभावना जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड या यूपी बोर्ड किसी भी वक्त नतीजे जारी करने की तिथियों का ऐलान कर सकता है। वहीं अगर मीडिया रिपोर्ट् में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बोर्ड आज UP Board Result 2022 date की घोषणा कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के दावों की मानें तो यूपीएमएसपी आज शाम 4 बजे तक यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 डेट पर अपडेट दे सकता है। हालांकि उत्तर प्रदेश बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट की तारीखों पर फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी शेयर नहीं की है, इसलिए परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे रिजल्ट से जुड़ी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट ऐसे करें चेक

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स चेक करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की किसी भी वेबसाइट- upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं।

इसके बाद, कक्षा 10 या कक्षा 12 के परिणाम लिंक पर क्लिक करें। अब अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें। इसके बाद, सबमिट पर क्लिक करें और आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर दिखाई देगी। इसके बाद उकस प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

UPMSP परिणाम 2022 मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कांपियां जांचने के लिए राज्य भर से करीब 50 हजार से अधिक शिक्षकों को ड्यूटी पर लगाया था। वहीं इस दौरान हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की करीब 200 करोड़ से अधिक आंसर-शीट का मूल्यांकन किया गया था। 

हाईस्कूल और इंटर में इतने स्टूडेंट्स हुए थे शामिल

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में 25,25,007 छात्र उपस्थित हुए थे। वहीं 2,56,647 छात्रों ने परीक्षा में अनुपस्थित रहे थे। वहीं यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 24,11,035 पंजीकृत छात्रों में से 22,50,742 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com