आखिरी 36 गेंदों का ‘योद्धा’

जी हां, ये वही लोकेश राहुल हैं जिनके नाम श्रीलंका के खिलाफ खेले पिछले मैच में एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया था, T20 इंटरनेशनल में हिट-विकेट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बनने का. लेकिन, इसी भारतीय बल्लेबाज के नाम मुकाबले की आखिरी 36 गेंदों पर सबसे बेहतर रन रेट का भी रिकॉर्ड दर्ज है. इसका मतलब है कि राहुल आखिरी के 6 ओवर में रोहित से भी ज्यादा रन बरसाते हैं. 

राहुल आगे, रोहित पीछे

साल 2006 के बाद जितने भी भारतीय बल्लेबाज T20 की इंटरनेशनल पिच पर खेले हैं उनमें लोकेश राहुल के रन बनाने का रेट आखिरी के 6 ओवरों में सबसे बेहतर हैं. इस दौरान उन्होंने 12.97 की रन रेट से रन बनाए हैं. जबकि, इस मामले में रोहित शर्मा उनसे पीछे हैं यानी दूसरे नंबर पर हैं. इंटरनेशनल T20 में रोहित शर्मा का रन रेट आखिरी की 36 गेंदों पर 10.39 का है.

विराट पर भी बीस है राहुल

इंटरनेशनल T20 में राहुल अगर बेहतर रनरेट के मामले में रोहित से बड़े धुरंधर हैं तो औसत के मामले वो विराट पर बीस हैं. इंटरनेशनल T20 क्रिकेट में लोकेश राहुल का औसत सिर्फ भारतीय बल्लेबाजों में ही सर्वश्रेष्ठ नहीं है बल्कि उनका औसत वर्ल्ड क्रिकेट में भी बेस्ट है. T20 इंटरनेशनल में 350 से ज्यादा रन बटोर चुके बल्लेबाजों में अब तक सिर्फ दो बल्लेबाजों के नाम 50 से ज्यादा का औसत दर्ज है. इनमें पहला नाम लोकेश राहुल का है, जिनका औसत 50.89 का है और दूसरा नाम विराट कोहली का है, जिनका औसत 50.85 का है. यानी राहुल और विराट के T20 औसत में ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन वो दुनिया के बाकी बल्लेबाजों से काफी आगे हैं.