राम जन्मभूमि मंदिर से पहले भी प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान राम पर जारी किये 11 डाक टिकट

अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन (Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan) के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ का डाक टिकट भी जारी किया है। यादगार के तौर पर जारी किया गया ये डाक टिकट राम जन्मभूमि मंदिर के मौजूदा मॉडल पर बनाया गया है। इससे पहले भी प्रधानमंत्री मोदी भगवान  श्री राम पर 11 स्मारक डाक टिकट जारी कर चुके हैं।

बुधवार, 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम जन्मभूमि पूजन के दौरान जो डाक टिकट जारी किया है, उसकी कीमत पांच रुपये है। फिलहाल पांच लाख डाक टिकट छापे जाएंगें। ये डाक टिकट यूपी सरकार द्वारा तैयार कराए गए हैं। पूर्व में भी प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान राम पर 11 डाक टिकट जारी किये थे। इस तरह से देश में श्रीराम पर कुल 12 प्रचलित डाक टिकट मौजूद हैं।

तीन साल पहले वाराणसी में जारी किया था डाक टिकट

अयोध्या से करीब तीन साल पहले, 22 सितंबर 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के मानस मंदिर में श्रीराम की जीवनगाथा पर डाक टिकट जारी किया था। यहां प्रधानमंत्री मंत्री ने प्रभु राम के जीवन पर आधारित 11 स्मारक डाक टिकट जारी किये थे। ये सभी डाक टिकट रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर आधारित हैं। इसमें राम-सीता स्वयंवर से लेकर भगवान राम के राज्याभिषेक तक के प्रसंग को दर्शाया गया है। टिकट पर प्रयागराज (तत्कालीन इलाहाबाद) के सोरांव तहसील स्थित श्रृंगवेरपुर की उस ऐतिहासिक फोटो को भी दर्शाया गया है, जिसमें श्रीराम, लक्ष्मण और सीता नाव पर सवार होकर नदी पार करते दिख रहे हैं। इस रास्ते से प्रभु राम 14 वर्ष के वनवास पर गए थे।

इन प्रसंगों पर आधार हैं पूर्व के डाक टिकट

वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जारी किए गए डाक टिकट रामायण के जिन प्रसंगों पर आधारित हैं, उसमें सीता स्वयंवर, राम वनवास, भरत मिलाप, केवट प्रसंग, जटायु संवाद, शबरी संवाद, अशोक वाटिका में हनुमान-सीता संवाद, राम सेतु निर्माण, संजीवनी लाते हनुमान, रावण वध और अयोध्या वापसी पर श्रीराम के राज्याभिषेक तक का संस्मरण शामिल है। इन 11 डाक टिकटों की कुल कीमत 65 रुपये है। इसमें से 10 डाक टिकट पांच-पांच रुपये के, जबकि एक डाक टिकट 15 रुपये का है।

मार्बल व लकड़ी के फ्रेम में भी है टिकट

पांच अगस्त को राम मंदिर भूमि पूजन के शुभ अवसर को देखते हुए डाक विभाग ने पूर्व में प्रधानमंत्री द्वारा जारी किए गए 11 डाक टिकटों को आकर्षक रूप में पेश किया है। डाक विभाग द्वारा पूर्व में जारी किए गए 11 डाक टिकटों को मार्बल और लकड़ी के आकर्षक फ्रेम में भी उपलब्ध कराया जा रहा है। मार्बल फ्रेम में 11 डाक टिकटों की पूरी श्रृंखला 1250 रुपये में उपलब्ध है। लकड़ी के फ्रेम में इन डाक टिकटों की कीमत 250 रुपये है। डाक विभाग को उम्मीद है कि राम मंदिर भूमि पूजन के साथ लोगों में इन डाक टिकटों के प्रति दिलचस्पी बढ़ेगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com