राष्ट्रीय कार्यकारिणी में नहीं पहुंचे वरुण, UP बैठक में भी गैरहाजिर थे मां-बेटे

2019 के लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिनों तक बैठक चली. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और लालकृष्ण आडवाणी सहित कई बड़े नेता शामिल हुए, लेकिन वरुण गांधी समेत कुछ ऐसे बड़े नाम भी हैं जो इस बैठक से नदारद रहे. ऐसे में उनकी गैरमौजूदगी से राजनीतिक कयास लगाए जाने लगे हैं.

बीजेपी की इस महत्वपूर्ण बैठक में सुल्‍तानपुर से सांसद वरुण गांधी, पटना साहिब से सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा, यशवंत सिन्हा और पूर्व मुख्‍यमंत्री व कर्नाटक बीजेपी के अध्‍यक्ष बीएस येदियुरप्‍पा शामिल नहीं हुए. हालांकि येदियुरप्पा परिवार में जरूरी काम होने की वजह से कर्नाटक लौट गए. जबकि गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर भी बीमारी के चलते नहीं आए. वे अमेरिका गए हुए हैं.

वरुण गांधी राष्ट्रीय कार्यकारिणी से पहले यूपी के मेरठ में हुई प्रदेश कार्यकारिणी में भी शामिल नहीं हुए थे. इतना नहीं मेरठ में तो उनकी मां मेनका गांधी भी शामिल नहीं हुई थी. जबकि अमित शाह और योगी आदित्यनाथ प्रदेश के मौजूदा सभी सांसद और विधायक आए लेकिन मेनका और वरुण इस मीटिंग का हिस्सा नहीं बने थे.

माना जा रहा है कि वरुण गांधी लगातार पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से नाराज चल रहे हैं. इसी के चलते बीजेपी की पिछली कई मीटिंग में वो शामिल नहीं हुए हैं. रायबरेली और सुल्तानपुर के अमित शाह के कार्यक्रम में भी वरुण गांधी शामिल नहीं हुए. यही नहीं सूबे में पार्टी की किसी भी कार्यक्रम में वो नजर नहीं आ रहे हैं.

गौरतलब है कि यूपी के 2017 विधानसभा चुनाव से पहले मेनका गांधी ने वरुण गांधी को मुख्यमंत्री पद का दावेदार बताकर राजनीतिक हलचल पैदा कर दी थी.इसी के बाद पार्टी के केंद्रीय संगठन के विस्तार के दौरान वरुण गांधी को महासचिव पद से हटा दिया गया था.

इसी के बाद वरुण नाराज चल रहे हैं. जबकि दूसरी ओर पार्टी भी वरुण गांधी से नाराज हैं. हालांकि नाराजगी के बावजूद दोनों ओर से किसी भी तरह की बयानबाजी से परहेज होता रहा है.

विधानसभा चुनाव में भी वरुण ने खुद को पार्टी के प्रचार से अलग रखा था. बीजेपी ने भी उन्हें ज्यादा तवज्जो नहीं दी थी. इसके बाद से ही वरुण गांधी यूपी में बीजेपी के किसी मंच पर दिखाई नहीं दिए.

बता दें कि बीजेपी ने शुरू से गांधी परिवार को घेरकर अपनी सियासत को आगे बढ़ाया है. 1980 में संजय गांधी की मौत के बाद मेनका गांधी की इंदिरा गांधी से अनबन हो गई. ऐसे में मेनका ने कांग्रेस से अलग अपनी राह पकड़ी. राजीव गांधी के खिलाफ अमेठी से चुनाव लड़ीं लेकिन जीत नहीं सकीं.

मेनका 1988 में वो वीपी सिंह के जनता दल में शामिल हो गईं. 1989 में जनता दल के टिकट पर पीलीभीत से चुनाव लड़ा और जीतकर लोकसभा पहुंचीं. 1999 में बतौर निर्दलीय उम्मीदवार पीलीभीत से सांसद बनीं.

मेनका गांधी ने उस वक्त अटल बिहारी वाजपेयी का केंद्र में समर्थन किया और उन्हें केंद्र में मंत्री भी बनाया गया. बीजेपी नजाकत को देखते हुए पार्टी ने सटीक दांव चला. 2004 में आधिकारिक तौर पर मेनका गांधी बीजेपी में शामिल हो गईं.  मेनका 2004, 2009 और 2014 में बीजेपी के टिकट पर सांसद पहुंची और मंत्री बनी.

मेनका की तर्ज पर वरुण गांधी ने भी बीजेपी का दामन थामा. 2009 के लोकसभा चुनाव में अपनी मां की संसदीय सीट पीलीभीत से मैदान में उतरे और जीत हासिल करके सांसद बने. इसके बाद 2014 में वरुण ने पीलीभीत को छोड़कर सुल्तानपुर सीट को चुना और दूसरी बार रिकॉर्ड मतों से जीतकर सांसद बने. हालांकि वरुण पिछले चार सालों में अपने अंदाज में कई मौकों पर मोदी सरकार पर निशाना साधकर पार्टी को असहज करते रहे हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com