90 के दशक में लाखों दिलों पर राज करने वाला बजाज का चेतक स्कूटर अब वापस लौट रहा है। 16 साल बाजार से दूर रहने के बाद बजाज का यह स्कूटर एक बार फिर सड़कों पर फर्राटा भरेगा। वैसे इसकी लॉन्चिंग 2019 तक हो सकती है लेकिन हाल ही में नए चेतक की तस्वीरें वायरल हुई हैं।90 के दशक में लाखों दिलों पर राज करने वाला बजाज का चेतक स्कूटर अब वापस लौट रहा है। 16 साल बाजार से दूर रहने के बाद बजाज का यह स्कूटर एक बार फिर सड़कों पर फर्राटा भरेगा। वैसे इसकी लॉन्चिंग 2019 तक हो सकती है लेकिन हाल ही में नए चेतक की तस्वीरें वायरल हुई हैं।  बता दें कि चेतक स्कूटर सेगमेंट का सरताज रहा लेकिन वक्त के साथ आए बदलावों के अनुसार खुद को ढाल नहीं पाया और कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया। इस दौरान भारत में ऑटोमेटिक स्कूटर बाजार में काफी बूम आया है।  लीक हुईं बजाज के नये चेतक की पेटेंट तस्वीरें  सोर्स के मुताबिक बजाज ऑटो अगले साल (2019 में) नए चेतक स्कूटर को मार्किट में उतार सकती है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक नया चेतक प्रीमियम होगा। कुछ समय पहले नए चेतक की पेटेंट तस्वीरें लीक हो गईं थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए चेतक की कीमत करीब 70000 रुपये हो सकती है। इतना ही नहीं कंपनी इलेक्ट्रिक चेतक को भी मार्किट में उतार सकती है।  125cc का होगा इंजन  लीक हुई तस्वीर के अनुसार नया चेतक पुराने चेतक से बिलकुल अगल है। इंजन की बात करें तो नए चेतक में संभावित 125cc का 4 स्ट्रोक इंजन ही लग सकता है। नया बजाज चेतक पुराने चेतक के मुकाबले वेरियोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होगा।  एक्टिवा 125 और एक्सेस 125 को चुनौती  बजाज ऑटो की तरफ से नए चेतक/स्कूटर के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है। सही मायनों में अगर बजाज का नया चेतक मार्किट में आता है तो यह सीधा होंडा एक्टिवा 125 और सुजुकी एक्सेस 125 को चुनौती देगा।  जब स्कूटर को लेकर बजाज ऑटो ने दिया था ऐसा बयान  साल 2015 में बजाज ऑटो के MD, राजीव बजाज ने कहा था कि कंपनी की योजना स्कूटर सेगमेंट में उतरने की नहीं है। कंपनी का सारा फोकस सिर्फ वर्ल्ड क्लास मोटरसाईकिल बनाने का है। अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजाज साल 2019 में नए स्कूटर को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसकी एक बड़ी वजह यह भी हो सकती है कि अब भारत में स्कूटर सेगमेंट का मार्किट काफी बड़ा हो चुका है। ऐसे में कंपनी इस सेगमेंट में भी मुनाफा कमाना चाहेगी।

बता दें कि चेतक स्कूटर सेगमेंट का सरताज रहा लेकिन वक्त के साथ आए बदलावों के अनुसार खुद को ढाल नहीं पाया और कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया। इस दौरान भारत में ऑटोमेटिक स्कूटर बाजार में काफी बूम आया है।

लीक हुईं बजाज के नये चेतक की पेटेंट तस्वीरें

सोर्स के मुताबिक बजाज ऑटो अगले साल (2019 में) नए चेतक स्कूटर को मार्किट में उतार सकती है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक नया चेतक प्रीमियम होगा। कुछ समय पहले नए चेतक की पेटेंट तस्वीरें लीक हो गईं थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए चेतक की कीमत करीब 70000 रुपये हो सकती है। इतना ही नहीं कंपनी इलेक्ट्रिक चेतक को भी मार्किट में उतार सकती है।

125cc का होगा इंजन

लीक हुई तस्वीर के अनुसार नया चेतक पुराने चेतक से बिलकुल अगल है। इंजन की बात करें तो नए चेतक में संभावित 125cc का 4 स्ट्रोक इंजन ही लग सकता है। नया बजाज चेतक पुराने चेतक के मुकाबले वेरियोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होगा।

एक्टिवा 125 और एक्सेस 125 को चुनौती

बजाज ऑटो की तरफ से नए चेतक/स्कूटर के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है। सही मायनों में अगर बजाज का नया चेतक मार्किट में आता है तो यह सीधा होंडा एक्टिवा 125 और सुजुकी एक्सेस 125 को चुनौती देगा।

जब स्कूटर को लेकर बजाज ऑटो ने दिया था ऐसा बयान

साल 2015 में बजाज ऑटो के MD, राजीव बजाज ने कहा था कि कंपनी की योजना स्कूटर सेगमेंट में उतरने की नहीं है। कंपनी का सारा फोकस सिर्फ वर्ल्ड क्लास मोटरसाईकिल बनाने का है। अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजाज साल 2019 में नए स्कूटर को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसकी एक बड़ी वजह यह भी हो सकती है कि अब भारत में स्कूटर सेगमेंट का मार्किट काफी बड़ा हो चुका है। ऐसे में कंपनी इस सेगमेंट में भी मुनाफा कमाना चाहेगी।