वर्कआउट और डाइट के बाद भी नहीं घट रहा है वजन तो इन बातों का रखें ध्यान

कई बार ऐसा होता है कि बेहद अधिक व्यायाम और डाइटिंग करने के बाद भी आपका वेट कम नहीं होता है.   ऐसे में आप विचार करने लग जाते हैं कि आखिर आप ऐसा क्या छोड़ रहे है, जिससे आपका वेट कम नहीं हो पा रहा है. तो चलिए, जानते हैं किन तरीकों से आप जल्दी वेट कम कर सकते हैं-

खाने में कम कर करें ऑयल और घी की मात्रा 
अगर वेट कम करना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम ऑयल खाना कम करें. तेल के हेल्दी ऑप्शन्स लेना बेहतर हो सकता है. 1 स्पून घी या ऑयल में 135 कैलरी होती है, जो कि मैनेजेबल होती है. वेट कम करने के लिए आपको बारह सौ कैलरी प्रति दिन का बैलेंस बनाना होता है.

ब्राउन राइस खाना प्रारंभ करें 
भले ही सफेद राइस आपको कितना भी पसंद हों, अगर आपको वेट कम करना हैं तो इनका डायट में रहना बिल्कुल भी सही नहीं है. अच्छा होगा कि आप ब्राउन चावल लेना प्रारंभ करें, इसके आधे कप में 133 कैलरीज होती हैं वहीं वाइट चावल में 266 कैलरीज होती हैं.

अपने खाने की तादाद सुनिश्चित करें 
दूसरी सबसे आवश्यक बात ख्याल में रखें कि जब आप वेट कम करने के लिए खुद को कुछ चीजें खाने से रोकते हैं, तो इसका प्रभाव आपकी एनर्जी पर पड़ता है और किसी दिन रोकते-रोकते आप अधिक खा लेते हैं. इससे बेहतर होगा कि आप ये अवश्य ख्याल में रखें कि कितनी तादाद में इसे खा रहे हैं.

खाने को कई हिस्सों में खाएं 
दिन में 2 या 3 बार भोजन खाने के बजाय खाने को थोड़ा-थोड़ा छह बार में खाएं. साथ ही स्नैक्स लेना बंद न करें बल्कि फ्राई के बजाय बेक या एयर फ्राई का सेवन करें.

खाने के बाद वॉक करना न भूलें 
बेहद से लोग खाना खाने के बाद वॉक नहीं करते, अगर आप वेट कम करना कह रहे हैं, तो खाने के बाद वॉक अवश्य करें.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com