विटामिन और मिनरल से भरपूर बचने के लिए करें ये उपाय !

गर्मी के बाद अब सर्दियों ने दस्तक दे दी है. देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत अन्य कई इलाकों में हल्की ठंड की शुरूआत हो चुकी है। बदलते मौसम के साथ ही हमारी लाइफस्टाइल में भी थोड़ा बदलाव होने लगा है। ठंड में लोग अक्सर खुद सर्दियों से बचाने के लिए लोग गर्म कपड़ों को पहनने लगे है. और खानपान का अलग इस्तेमाल करने लगे हैं। इस मौसम में हमारी इम्युनिटी में काफी प्रभाव पड़ता है.

जिसकी वजह से सर्दियों में हम आसानी से कोल्ड और फ्लू के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि ठंड में बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए अपने खानपान का खास ख्याल रखे. सर्दियों में आपको मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार की बेहद जरूरत होती है. और खानपान का अलग इस्तेमाल करने लगे हैं। जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप खुद को हेल्दी बना सकते हैं। ऐसे में हम आज आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप खुद को हेल्दी बना सकते हैं।

यह मसाले न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाते हैं. भारतीय रसोई में कई सारे मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं. बल्कि आपको कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाते हैं। ऐसे में ठंड में अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप अपने भोजन में अदरक, हल्दी और दालचीनी को शामिल कर सकते हैं। इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये आपको स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। पालक जैसी ये ठंड आते ही बाजार में कई सारी पत्तेदार सब्जियां मिलने लगती है। हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन और मिनरल से भरपूर लें.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com