विदेश मंत्री एली कोहेन अपना भारत दौरा बीच में ही छोड़कर वापस देश लौट रहे

इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन आज तीन दिवसीय दौरे के लिए भारत पहुंचे है, लेकिन वह अपना दौरा बीच में ही छोड़कर वापस देश लौट रहे हैं। इसकी जानकारी खुद उन्होंने ट्वीट करके दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के बाद कोहेन तेल अवीव के लिए रवाना होंगे। बता दें कि द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने के नए तरीकों पर बातचीत करने के साथ-साथ इस साल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की भारत यात्रा का आधार तैयार करने के लिए कोहेन भारत पहुंचे थे।

भारत आते ही वापस स्वदेश लौट रहे कोहेन

इजरायल में इस समय हालात काफी तनावपूर्ण बने हुए हैं। इजरायली विदेश मंत्री ने ट्वीट में लिखा,’मैं कुछ ही समय पहले भारत की राजधानी नई दिल्‍ली पहुंचा हूं और यहां लैंड करते ही मुझे सुरक्षा स्थिति की ताजा जानकारी दी गई। इजरायल में हो रही घटना के मद्देनजर मैंने अपने इस राजनयिक दौरे की अवधि कम करने का फैसला किया है। मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के तुरंत बाद ही अपने देश वापस लौट जाऊंगा जो कि आज ही होनी है।’ बता दें कि जनवरी में, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की थी। इसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रणनीतिक सहयोग को और मजबूत करने की क्षमता पर सहमति व्यक्त की थी।

इजरायल में तानवपूर्ण स्थिति

तेल अवीव की रिपोर्टों के अनुसार, इजरायल ने गाजा पट्टी में कुछ उग्रवादियों को निशाना बनाते हुए एक बड़ा सैन्य आक्रमण शुरू कर दिया है। इस हवाई हमलों में आतंकवादी समूह इस्लामिक जिहाद के तीन कमांडरों सहित कम से कम 12 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

तीन समझौता ज्ञापनों पर हुआ हस्ताक्षर

इससे पहले इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन नई दिल्ली में आयोजित भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) भारत-इजरायल बिजनेस फोरम में शामिल हुए थे। यहां केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और एली कोहेन की उपस्थिति में भारत और इजरायल के बीच तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। इस बीच कोहेन ने भारत के विदेश मंत्री डॉ एस.जयशंकर से भी मुलाकात की।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com