विराट नहीं, बल्कि IPL में हैं ये सबसे ज्यादा कमाने वाले क्रिकेटर...

विराट नहीं, बल्कि IPL में हैं ये सबसे ज्यादा कमाने वाले क्रिकेटर…

अगर आप यह सोचते हैं कि आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई भारतीय कप्तान विराट कोहली ने की है तो आप गलत हैं, क्योंकि केवल महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा दो ही ऐसे क्रिकेटर हैं जो अभी तक इस टी-20 लीग से कमाई करने के मामले में एक अरब रुपए के आंकड़े को पार कर पाये हैं. विराट को इस सीजन में बेंगलुरु ने 17 करोड़ में खरीदा है, वहीं धोनी और रोहित शर्मा को उनकी टीमों ने 15-15 करोड़ में रिटेन किया है.विराट नहीं, बल्कि IPL में हैं ये सबसे ज्यादा कमाने वाले क्रिकेटर...

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में कुल वेतन 107.84 करोड़ रुपए है और वह कमाई करने के मामले में शीर्ष पर काबिज हैं. धोनी के बाद मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा का नंबर आता है. जिन्होंने आईपीएल से अब तक 101.60 करोड़ रूपये अपनी जेब में डाले हैं. पेशेवर खिलाड़ियों के वेतन की डिजिटल गणना करने वाले ‘मनीबॉल’ से यह गणना की गयी है, जिसकी रिपोर्ट इंडियास्पोर्ट.सीओ ने जारी की है.

यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार 2008 में आईपीएल की शुरूआत से लेकर अब तक रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरफ से खेलने वाले कोहली कमाई की इस रैंकिंग में गौतम गंभीर (94.62 करोड़ रुपये) के बाद चौथे नंबर पर हैं. भारतीय कप्तान ने आईपीएल से अभी तक 92.20 करोड़ रूपये कमाये हैं. उनके बाद युवराज सिंह (83.60 करोड़ रूपये) और सुरेश रैना (77.74 करोड़ रूपये) का नंबर आता है.

आईपीएल में 11 वर्षों में खिलाड़ियों के वेतन पर फ्रेंचाइजी टीमों ने लगभग 4,284 रूपये से अधिक खर्च किये हैं. इस दौरान कुल 694 क्रिकेटरों को अनुबंधित किया गया. इनमें 426 भारतीय क्रिकेटर शामिल हैं,  जिन्होंने लगभग 23.54 अरब रूपये का अनुबंध हासिल किया है जो कि आईपीएल में खिलाड़ियों के कुल वेतन का लगभग 55 प्रतिशत है.

विदेशी खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स सर्वाधिक 69.51 करोड़ रूपये की कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं. उनके बाद आस्ट्रेलिया के शेन वाटसन (69.13 करोड़ रूपये) का नंबर आता है. वैसे अभी तक कुल 268 विदेशी खिलाड़ी आईपीएल से जुड़े हैं और उन्हें अनुबंध के तौर पर लगभग 19.30 अरब रूपये मिले हैं. भारत के बाद आस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों ने इस लीग से सर्वाधिक कमाई की है. उसके खिलाड़ी अब तक 6,53.8 करोड़ रूपये अपनी जेब में डाल चुके हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com