वेनिस में अचानक हरा हो गया ग्रैंड कैनाल का पानी, जानें क्या है मामला

उत्तर में ट्यूरिन के पो से लेकर दक्षिण में रोम के तिबर तक इटली के शहरों के अन्य छोटे छोटे कैनल और नदियों को भी विरोध प्रदर्शन के लिए हरा कर दिया गया है। एक्सटिंकशन रेबेलियन के एक समर्थक ने कहा, कुछ घंटों बाद पानी का रंग पहले जैसा हो जाएगा।

इटली के पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने दुबई में सीओपी 28 जलवायु शिखर सम्मेलन में प्रगति में कमी के विरोध में शनिवार को वेनिस के ग्रैंड कैनाल में डाई डालकर उसे हरा कर दिया था। एक्सटिंकशन रेबेलियन ग्रुप के समर्थकों ने कैनाल के ऊपर बने रियाल्टो ब्रिज पर एक बैनर भी दिखाया। इस बैनर पर लिखा था, सीओपी 28: सरकार बात कर रही है, हम धागे से लटके हुए हैं।

विरोध प्रदर्शन के बीच हरा हुआ नदियों और कैनाल का पानी
उत्तर में ट्यूरिन के पो से लेकर दक्षिण में रोम के तिबर तक इटली के शहरों के अन्य छोटे छोटे कैनाल और नदियों को भी विरोध प्रदर्शन के लिए हरा कर दिया गया था। एक्सटिंकशन रेबेलियन के एक समर्थक ने कहा, ‘कुछ घंटों बाद पानी का रंग पहले जैसा हो जाएगा। इस दौरान जब सरकारें बात कर रही है, हम बाढ़ और आग से होने वाले नुकसान और पीड़ितों की गिनती कर रहे हैं।’

ग्रुप ने बताया कि उन्होंने फ्लोरेसिन डाई का इस्तेमाल किया था जो बिलकुल भी हानिकारक नहीं है। उद्योगों में पानी में वस्तुओं को ढूंढने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। वेनिस की मेयर लुइगी ब्रुगनारो ने इसकी निंदा की और प्रदर्शनकारियों को दंडित करने के निर्देश दिए। प्रदर्शन के कारण ग्रैंड कैनल में नौकाओं की ट्रैफिक भी लग गई थी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com