व्हाट्सएप ने सितंबर में 71.1 लाख भारतीय अकाउंट पर लगाया प्रतिबंध,पढ़े पूरी खबर

मेटा के स्वामित्व वाली व्हाट्सएप ने सूचना प्रौद्योगिकी नियमों का अनुपालन करते हुए सितंबर में 71.1 लाख अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया है। पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की तरफ से जारी भारत की मासिक रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से 25.7 लाख अकाउंट को यूजरों की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया।

भारतीय खातों की पहचान देश के कोड ‘+91’ से की जाती है। रिपोर्ट के अनुसार एक से 30 सितंबर, 2023 के बीच 71,11,000 व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया। यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजरों की शिकायतों और व्हाट्सएप की तरफ से की गई कार्रवाई के साथ-साथ प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की तरफ से किए गए उपायों का विवरण शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक एक से 30 सितंबर के बीच प्लेटफॉर्म को शिकायत अपीलीय समिति से छह आदेश मिले थे और सभी का अनुपालन किया गया। व्हाट्सएप ने अगस्त में 74 लाख अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया था और उनमें से 35 लाख खातों को तुरंत प्रतिबंधित किया गया था।

 

व्हाट्सएप की ताजा रिपोर्ट में कहा गया कि उसे सितंबर 2023 में 10,442 यूजर रिपोर्ट मिली हैं। इनमें 1,031 अकाउंट सपोर्ट, 7,396 बैन अपील, 1,518 दूसरे सपोर्ट, 370 प्रोडक्ट सपोर्ट और 127 सेफ्टी से जुड़ी यूजर रिपोर्ट शामिल हैं। इस अवधि में रिपोर्ट के आधार पर 85 अकाउंट पर कार्रवाई की गई।

व्हाट्सएप के मुताबिक ”अकाउंट्स एक्शनड” उन रिपोर्ट को दर्शाता है जहां उसने उस रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की। कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी अकाउंट पर प्रतिबंध लगाना या शिकायत के परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित अकाउंट को बहाल करना है। रिपोर्ट में कहा गया कि व्हाट्सएप मिलने वाली सभी शिकायतों का जवाब देती है, सिर्फ उन मामलों को छोड़कर जहां शिकायत को पूर्व की किसी शिकायत का दोहराव माना जाता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com