शरीर के बाल भी देते हैं चेतावनी, जानिए कैसी-कैसी?

अगर आपके बाल अचानक से पतले हो रहे हैं तो समय रहते सचेत हो जाइए क्योंकि ये गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकते हैं। आगे की स्लाइड्स में पढ़िए कि आखिर आपके बालों के पतले होने की वजह क्या है-
शरीर के बाल भी देते हैं चेतावनी, जानिए कैसी-कैसी?

 पढि़ए! इस टाफी को खाकर बनाये संबंध तो मिलेगा भरपूर आनंद

एनीमिया या खून में आयरन की कमी से भी आपके शरीर के बाल पतले होते जाते हैं। सबसे पहले तो आपको ब्लड टेस्ट करवाने की जरुरत है। इसके बाद डॉक्टर की सलाह पर आप आयरन के टैबलेट्स ले सकते हैं।

 ये कैंसर हैं ‘साइलेंट किलर’, नहीं होते कोई शुरुआती लक्षण

इसके अलावा हाइपोथॉइरॉयडिज्म भी आपके बालों के पतले होने की वजह हो सकती है। ये स्थिति तब देखने को मिलती है जब आपका थाइरॉयड ग्लैंड कम एक्टिव रहता है।

 अगर आपका वजन अचानक से कम हो रहा है तो इस वजह से भी आपके बाल पतले और कमजोर हो जाते हैं। दरअसल वजन कम होने से अनचाहे ही आपका शरीर स्ट्रेस का शिकार हो जाता है। इसके अलावा शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी भी इसकी बड़ी वजह बनती है।

 अगर आप कीमोथेरेपी ले रहे हैं तो ये भी आपके बालों के कमजोर होने की वजह बन जाती है। इससे डरने की जरुरत नहीं है, जैसे ही कीमोथेरेपी खत्म होगी आपके बाल पहले की तरह ही बढ़ने लगेंगे।

 इसके अलावा उम्र का बढ़ना, स्ट्रेस, बालों का उचित देखभाल न करना और प्रेग्नेंसी भी आपके बालों के कमजोर होकर टूटने की बड़ी वजह बन सकता है।

 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com