शरीर को बीमारियों का घर बना सकती है आयरन की कमी

आयरन (Iron) एक मिनरल है जिसकी हमारे शरीर को वृद्धि और विकास के लिए जरूरत होती है। यह शरीर में रेड ब्लड सेल्स में एक प्रोटीन हीमोग्लोबिन बनाने के लिए में भी मदद करता है। ऐसे में शरीर में इसकी कमी (Iron Deficiency Signs) होने पर कई एनीमिया समेत कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आप इन संकेतों से इसकी कमी की पहचान कर सकते हैं।

आयरन (Iron) एक मिनरल है, जो मानव शरीर की हर कोशिकाओं में मौजूद है। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए आयरन बेहद जरूरी है। हालांकि, इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) होने लगी है। आयरन खून में मौजूद हिमोग्लोबिन का एक अभिन्न अंग है। यह पूरे शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करने का काम करता है, जिससे शरीर में एनर्जी आती है, लेकिन इसकी कमी होने पर कई समस्याएं हमें अपना शिकार बनाने लगती हैं।

ऐसे में इसकी कमी होने पर शरीर में दिखने वाले लक्षणों को समझना जरूरी है। इसलिए आइए जानते हैं कि शरीर में आयरन की कमी होने पर क्या संकेत नजर आते हैं।

थकान
हिमोग्लोबिन कम होने से मांसपेशियों और अन्य कोशिकाओं तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है, जिससे थकान महसूस होती है।

पीलापन
हिमोग्लोबिन में मौजूद रेड ब्लड सेल्स से खून को लाल रंग मिलता है। आयरन की कमी होने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है, जिससे स्किन में पीलापन आ जाता है।

सिरदर्द और चक्कर
आयरन की कमी होने से खास महिलाओं में सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती है। साथ ही सिर चकराने और चक्कर की समस्या भी हो सकती है।

सांस फूलना
ऑक्सीजन की मात्रा कम होने से जब मांसपेशियों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है, तो सामान्य शारीरिक गतिविधि जैसे चलने या दौड़ने में भी सांस फूलने लगती है।

हार्ट बीट बढ़ना
हिमोग्लोबिन कम होने का मतलब है कि हार्ट को ऑक्सीजन लेने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे हार्ट पर दबाव पड़ता है और यह जोरों से धड़कने लगता है।

रेस्टलेस लेग सिंड्रोम
रेस्ट के दौरान पैरों को हिलाने की बेचैनी को रेस्टलेस लेग सिंड्रोम कहते हैं। ये पैरों में एक रेंगता या खुजली करता हुआ एहसास देता है, जिससे पैरों को हिलाने की इच्छा होती है।

असामान्य क्रेविंग
आयरन की कमी होने पर कुछ असामान्य सी क्रेविंग भी हो सकती है जैसे चॉक, पेपर या मिट्टी खाने की इच्छा होना।

बालों का झड़ना और पतला होना
आयरन की कमी से टेलोजन एफ्लुवियम नाम की एक स्थिति उत्पन्न होती है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

जीभ और मुंह में संक्रमण
आयरन की कमी से जीभ पर अल्सर हो सकते हैं। इनके कारण जीभ में सूजन आ सकती है, जिससे जीभ संक्रमित, पीली या अधिक स्मूद दिखने लगती है। आयरन की कमी से ड्राई माउथ की समस्या भी हो सकती है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com