शादीशुदा जोड़ों को कंडोम, गर्भनिरोधक गोली गिफ्ट देगी सरकार

राजस्थान की वसुंधरा सरकार शादी करने वाले कपल को एक अनूठा गिफ्ट देने जा रही है। गिफ्ट भी ऐसा, कि आप सुनकर हैरान हो जाएंगे। राज्य सरकार जल्द ही कपल को कंडोम और गर्भ निरोधक गोली गिफ्ट के तौर पर देगी। सरकार, ऐसा गिफ्ट इसलिए देने का निर्णय लिया है, ताकि टोटल फर्टिलिटी रेट घटाने में मदद मिले। 
शादीशुदा जोड़ों को कंडोम, गर्भनिरोधक गोली गिफ्ट देगी सरकार
राजस्थान सरकार ने इसके लिए 14 जिलों का चयन किया है। जहां आशा कार्यकर्ता दो कॉन्डोम, दो कॉन्ट्रासेप्टिव पिल के पत्ते, इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव ​पिल की तीन यूनिट और दो प्रेग्नेंसी टेस्टिंग किट गिफ्ट के तौर पर नए शादीशुदा जोड़ों को देंगी।  इसके अलावा इसमें मौजूद वैनिटी किट में टावल सेट, कंघी, नेल कटर, बिंदी के पत्ते, दो रूमाल और एक छोटा शीशा भी होगा। 

बिजली विभाग के जेई सहित 6 के खिलाफ लूट की रिपोर्ट दर्ज

राजस्थान सरकार के रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ डायरेक्टर डॉ. वीके माथुर ने कहा है कि मिशन परिवार विकास के तहत परिवारों को फैमिली प्लानिंग किट दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के ऐसे 14 जिलों का चयन किया गया है, जहां टोटल फर्टिलिटी रेट 3 या उससे अधिक है। यह योजना बाड़मेर, धोलपुर, बंसवाड़ा, करौली, जालौर, सवाई माधोपुर, उदयपुर, डुंगरपुर, राजसमंद, जैसलमेर, पाली, सिरोही, बारन और भरतपुर में लागू होगी।

दरअसल, स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय ने अलग-अलग राज्यों के 145 जिलों को इस कार्यक्रम के लिए चयनित किया है। जिनमें यूपी, बिहार, राजस्थान, एमपी सहित तीन और राज्यों के 145 जिलों को इस प्रोग्राम के लिए चुना गया है।

 
 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com