शिमला से भी ठंडी हुई दिल्ली,पारा 4.9 डिग्री लुढ़का!

दिल्ली से लेकर उत्तर भारत में सर्दी का आगाज हो चुका है। सर्द मौसम के मिजाज ने हर जगह लोगों को कंपकंपी दिला दी है। सर्दी का मौसम शुरू होते ही उत्तर के कई इलाकों में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है। कई पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी हो रही है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में ठंड के साथ प्रदूषण ने भी समस्या बरकरार रखी है।

दिल्ली में गिरा तापमान
मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब के कई इलाकों में घना कोहरा देखने को मिल रहा है। वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय और त्रिपुरा के अलग अलग इलाकों में हल्का कोहरा देखने को मिला। वहीं दिल्ली एनसीआर में ठंड दस्तक दे चुकी है। कई इलाकों में धुंध की चादर दिखनी शुरू हो गई है। शुक्रवार की सुबह दिल्ली में प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हुआ है। दिल्ली के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। जो दिल्ली में इस सीजन का सबसे कम है।

रिपोर्ट के मुताबिक,  हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला की तुलना में दिल्ली आज ठंडी रही। शुक्रवार सुबह सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जहां शिमला में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि दिल्ली में बीते दिन अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री था। उम्मीद है कि ये 24 डिग्री तक रहेगा। जबकि शिमला का अधिकतम तापमान 15 डिग्री तक रहने की उम्मीद है।
पंजाब का मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब के गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला और एसएएस नगर जिले धुंध से प्रभावित रहेंगे। पंजाब में गुरुवार को दिन के तापमान में 0.3 डिग्री की कमी दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान में 0.8 डिग्री की वृद्धि देखने को मिली। मौसम विभाग के मुताबिक घनी धुंध के लगातार पड़ने के कारण आने वाले दिनों में तापमान और गिर सकता है।
पहाड़ों में ठंड को लेकर अलर्ट
उत्तराखंड में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक पर्वतीय जिलों में ठंड रहने की संभावना जताई है। 14 और 15 दिसंबर को पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं पाला गिरने की संभावना को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान सुबह और रात में ठंड ज्यादा रहेगी।
मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश भर में 18 दिसंबर तक मौसम शुष्क तो रहेगा, लेकिन शीतलहर के चलते पहाड़ से लेकर मैदान तक सुबह-शाम के समय ठंड सताएगी। इसके अलावा दोनों समय के तापमान में गिरावट भी देखने को मिलेगी। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की ऊंची चोिटयों पर लगातार बर्फबारी से बृहस्पतिवार को भी शीतलहर का प्रकोप जारी रहा। दिन में धूप खिलने से हल्की राहत रही, लेकिन सुबह और शाम की गलन भरी ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।

हरियाणा का मौसम
हरियाणा में 17 दिसंबर को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। चूंकि यह भी कमजोर श्रेणी का होगा तो इसके असर से पहाड़ों में बर्फबारी व प्रदेश के उत्तरी जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी की संभावना है। इस पश्चिमी विक्षोभ के जाने के बाद तापमान में फिर से गिरावट आएगी।

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर
बीते दिन दिल्ली के 29 इलाकों में हवा बेहद खराब और सात इलाकों में खराब श्रेणी में रही। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 300 के पार दर्ज किया गया। एनसीआर में दिल्ली की हवा एक बार फिर सर्वाधिक प्रदूषित रही। बृहस्पतिवार को एक्यूआई 326 दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। यह बुधवार के मुकाबले 52 सूचकांक कम है। दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। कमोबेश रविवार को हवा बेहद खराब से निकलकर खराब श्रेणी में पहुंचेगी।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक बृहस्पतिवार को हवाएं दक्षिण-पश्चिम से उत्तर दिशा की ओर से चली। इस दौरान हवा की गति चार से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे रही। शुक्रवार को हवाएं पश्चिम से उत्तर दिशा से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने के आसार है। वहीं, सुबह के समय धुंध व कोहरा छाए रहने की आशंका है। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी।

15 दिसंबर की सुबह दिल्ली समेत पंजाब, यूपी, हरियाण और राजस्थान में इतना न्यूनतम तापमान दर्ज किया है।

स्टेशन का नाम-   न्यूनतम तापमान
अमृतसर – 5.4
पटियाला – 7.2
अंबाला – 8.7
चंडीगढ़ – 7.2
हिसार – 4.2
पालम – 8.7
दिल्ली – 8.4
लोधी रोड – 5.0
सफदरजंग – 4.9
आयानगर – 6.0
बरेली – 4.6
मेरठ – 5.6
लखनऊ – 8.9
बहराइच – 6.8
गोरखपुर – 7.4
चूरू – 7.4
जोधपुर – 10.3
उदयपुर – 8.9
जयपुर – 10.2
बाड़मेर – 11.0

शनिवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम से उत्तर-पू्र्व दिशा की ओर से चलेंगी। इस दौरान हवा की चाल चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। रविवार को हवा उत्तर-पश्चिम से उत्तर-पू्र्व दिशा से चलने की आशंका है। इस दौरान हवा की गति चार से 10 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की उम्मीद है। ऐसे में हवा बेहद खराब से निकलकर खराब श्रेणी में पहुंचने के आसार है।
दिल्ली के 29 इलाकों की हवा खराब
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली में बृहस्पतिवार को 29 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें बवाना में सबसे अधिक सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 380 रहा। मुंडका में 366, वजीरपुर में 361, विवेक विहार में 357, पंजाबी बाग में 356 व सोनिया विहार में 354 सूचकांक दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। साथ ही, सात इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें नजफगढ़ में 296, डीटीयू में 290, मथुरा रोड़ में 282, श्री अरबिदों मार्ग में 279, लोधी रोड़ में 260 व दिलशाद गार्डन में 248 सूचकांक दर्ज किया गया। जोकि खराब श्रेणी है।
एनसीआर में सबसे ज्यादा दिल्ली की हवा खराब
सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक अधिक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 326 रहा, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। फरीदाबाद में 278, गाजियाबाद में 264, नोएडा में 282, ग्रेटर नोएडा में 277 व गुरुग्राम में 282 एक्यूआई दर्ज किया गया, यह खराब श्रेणी में है।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com