शेयर मार्केट में इंवेस्ट करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

हम सभी अपनी सेविंग को सही स्कीम में इन्वेस्ट करके ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं। वर्तमान में निवेश के लिए बहुत सारे ऑप्शन मौजूद है।

निवेशक चाहे तो म्यूचुअल फंड (Mutual Fund), शेयर मार्केट के साथ बैंक और पोस्ट ऑफिस की स्कीम में भी निवेश कर सकता है।

कई लोगों को शेयर मार्केट में निवेश करना पसंद है। बता दें कि अगर शेयर बाजार में सही तरीके से निवेश नहीं किया तो नुकसान भी हो सकता है। शेयर बाजार काफी जोखिम भरा होता है। एक छोटी सी गलती राजा को भी रंक बना सकती है। बाजार में जारी उतार-चढ़ाव तय करती है कि निवेशक को मुनाफा होगा या घाटा।

स्टॉक मार्केट में जोखिम तो है पर इसमें अगर सही तरीके से निवेश करते हैं तो काफी ज्यादा रिटर्न भी मिलता है। स्टॉक मार्केट के रिस्क को देखकर कई लोग इसमें निवेश नहीं करते हैं। अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश का सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

सही स्टॉक सेलेक्ट करें

आज सोशल मीडिया पर कई इनफ्लुएंसर ज्ञान देते हैं कि किस शेयर में निवेश करना चाहिए किसमें नहीं। हमें कभी भी इनसे प्रभावित होकर निवेश नहीं करना चाहिए। आप जब भी किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आपको उस कंपनी के बारे में रिसर्च करना चाहिए।

आपको चेक करना चाहिए कि कंपनी के शेयर की परफॉर्मेंस कैसी है। कंपनी की वित्तीय स्थिति कैसी है। यह सब जानकारी लेने के बाद ही आप किसी कंपनी के शेयर में निवेश करें। इसके अलावा आपको शेयर बाजार की गतिविधियों का भी ध्यान रखना चाहिए।

टारगेट जरूर बनाएं

शेयर खरीदने से पहले आपको एक टारगेट जरूर बना लेना चाहिए। मान लीजिए कि आप शेयर बाजार में 1 लाख रुपये का निवेश कर रहे हैं तो आपको प्रॉफिट को लेकर टारगेट बना लेना चाहिए। जैसे कि आप बना सकते हैं कि 1 लाख के निवेश पर 50,000 का मुनाफा होना चाहिए।

जब हम टारगेट बनाते हैं तो और सही कंपनी के स्टॉक खरीदते हैं तो प्रॉफिट होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसके अलावा आप को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप किस सेक्टर में निवेश कर रहे हैं। रिटर्न कितना मिलेगा यह इस बात पर भी तय होता है कि आप किस सेक्टर में कितना निवेश कर रहे हैं।

रिस्क लेने के लिए तैयार रहें

शेयर बाजार रिस्क से भरा है तो ऐसे में आपको हमेशा रिस्क के लिए तैयार होना चाहिए। कई बार निवेशक जल्दबाजी या फिर नुकसान के डर से शेयर बेच देते हैं जिसकी वजह से उन्हें नुकसान होता है। शेयर बाजार में धैर्य के साथ निवेश करना चाहिए। कभी भी स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहिए।

इन्वेस्ट स्विच ना करें

कई निवेशक अपने इंवेस्ट ऑप्शन को स्विच कर देते हैं। अगर आप भी निवेश के ऑप्शन को बार-बार बदल रहे हैं तो आपको भी नुकसान हो सकता है। इसी वजह से शेयर बाजार में निवेश से पहले सभी पक्षों को ध्यान में अवश्य रखना चाहिए।

कई बार जब बाजार के एक सेक्टर में गिरावट आती है तो निवेशक उस सेक्टर के स्टॉक को बेचकर दूसरे सेक्टर में निवेश कर देता है। इस तरह की गलती से बचना चाहिए। अगर ऐसा लगातार करते रहते हैं तो निवेशक को बड़ा नुकसान हो सकता है।

फ्री सलाह से बचें

शेयर बाजार में निवेश को लेकर कई लोग फ्री में सलाह देते हैं। इस तरह के सलाह से हमें हमेशा बचना चाहिए। अगर स्टॉक मार्केट में निवेश को लेकर कोई गाइड या सलाह की आवश्यकता हो तो हमें विश्वसनीय वेबसाइट या एक्सपर्ट से ही सलाह लेनी चाहिए।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com