शेयर मार्केट में दर्ज करानी है अपनी उपस्थिति, तो समझिए ये points

शेयर मार्केट में दर्ज करानी है अपनी उपस्थिति, तो समझिए ये points #tosnews

मुंबई में दलाल स्ट्रीट पर बड़ी सी बिल्डिंग और शेयर बाजार पर चर्चा करते लोगों को देखकर आपका भी मन करता होगा कि काश आप भी इसमें कुछ कर पाते। शेयर मार्केट को लेकर सबसे पहला जो ख्याल आता है वह इसे समझने को लेकर है कि आखिर कैसे बाजार को समझा जाए। जैसे किसी भी खेल को खेलने से पहले उसकी जानकारी जरूरी है ठीक उसी तरह शेयर बाजार भी है। अगर यहां अनाड़ी बनकर आप आए तो पक्का चोट खाएंगे और बुरी तरह असफल होंगे। यहां निवेशक जो खरीद-फरोख्त करता है उसे ट्रेडिंग कहते हैं। और ट्रेडिंग करने के लिए जोखिम उठाने की शर्त पहली होती है। इसलिए तैयार रहना जरूरी है, क्योंकि शेयर बाजार जोखिम के अधीन है और यह मान कर चलें कि शुरुआती समय में आपको थोड़ा घाटा तो होगा ही, बाद में भले आप अच्छा करें।

पैसा कमाने का तरीका बदलें income #tosnews

आज के समय में सेविंग और फिक्स डिपॉजिट या रिकरिंग डिपॉजिट (आवर्ती जमा) पर मिलने वाला ब्याज दर बहुत ही कम है।इसलिए, अपने पैसों पर अच्छा रिटर्न पाने के लिए निवेश के अन्य तरीके आजमा सकते हैं। निवेश करना और स्टॉक मार्केट के बारे में जानना इसका सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए शेयर बाजार के नियम को समझना होगा।

इन बातों का रखें ध्यान Mind it #tosnews

शेयर बाजार में आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही निवेश करना है। अपने सुविधा के आधार पर ही इनका चयन कर सकते हैं। अपने उद्देश्य यानी गोल को ध्यान में रखें। वर्तमान कमाई या भविष्य में होने वाली कमाई। अपनी उम्र का भी ख्याल रखें कि आप किस उम्र से निवेश करना शुरू कर रहे हैं। क्योंकि बड़े प्लान के लिए आपकी उम्र का छोटा होना जरूरी है। जिनमें जोखिम ज्यादा है उसका उम्र से कोई लेना देना नहीं। किसी भी तरह का लोन खत्म करें और बाजार में पैसा कभी भी लोन लेकर न निवेश करें। भविष्य की जरूरतें और उनकी अनुमानित राशि या लागत की जानकारी होनी चाहिए। आपके पास अचानक जरूरत के लिए रुपए होने चाहिए। सारा पैसा न निवेश करें।

शेयर बाजार share market में और क्या-क्या होता है #tosnews

निवेश और स्टॉक मार्केट में अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी मिलती है। स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले सभी लोग इन दो प्रमुख श्रेणियों में से एक में निवेश कर सकते हैं या समान रूप से इन दोनों श्रेणियों से भी हो सकते हैं। पहली टेÑडर। जिसमें वह व्यक्ति जो छोटे समय यानी शाार्ट टर्म के शेयरों में टेÑड यानी खरीदारी करता है। उसे हर घंटे, रोजाना या कभी-कभी शेयरों के मूल्यों को जानने की जरूरत पड़ती है। टेÑडर के भी प्रकार हैं। दूसरा निवेशक। जो बाजार में लंबे समय के लिए पैसा इनवेस्ट यानी निवेश करता है। एक निवेशक को दिन की कीमतों के साथ अपडेट रहने की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि वह शेयर मार्केट में बहुत ज्यादा समय तक काम नहीं करता।

इनकी भी हो जानकारी Important #tosnews

निवेश करते समय आर्थिक रूप से सुरक्षित रहने के लिए निवेशक को जोखिम उठाने की क्षमता के बारे में जानकारी होना जरूरी है। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट या निवेश करके उस राशि पर जोखिम की जानकारी होनी चाहिए। जोखिम का अनुमान लगाने में 80 से 90 फीसद तक असफल रहते हैं। विभिन्न प्रकार के फाइनेंशियल प्रोडक्ट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। सलाह लेते रहें। कहां पैसा लगाएं और कहां नहीं। इसके लिए आप विशेषज्ञों को टीवी या अखबारों में पढ़ या देख सकते हैं। लेकिन ज्यादा भरोसा ठीक नहीं। अपनी समझ ज्यादा विकसित करें। किताबें पढ़ें बाजार से जुड़ी। मोबाइल एप्लीकेशन और कुछ वेबसाइट भी आ गई हैं जिससे आप जानकारी बढ़ा सकते हैं। इसका कोर्स भी उपलब्ध है।

—–GB Singh

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com