श्री वेंकटेश्वर इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने 19 जून को राष्ट्रीय पठन दिवस किया आयोजित

द्वारका सेक्ट-18 स्थित श्री वेंकटेश्वर इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने 19 जून को राष्ट्रीय पठन दिवस आयोजित किया। विद्यालय की प्रधानाचार्या नीता अरोड़ा के मुताबिक कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई द्वारा निर्देशित इस दिवस को ऑनलाइन माध्यम से मनाया गया। इसमें सभी छात्रों की भागीदारी सराहनीय थी। उन्होंने बताया कि पढ़ने के लिए सभी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें छात्रों ने खूबसूरत व आकर्षक स्लोगन के साथ पोस्टर बनाए थे।

वहीें, भाषायी पठन कौशल को बढ़ाने को लिए वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं में अंग्रेजी तथा हिंदी पठन सप्ताह की शुरुआत की गई। कुछ छात्रों ने हिंदी कविता तथा पाठ के सार का पॉडकास्ट बनाकर भेजा। वहीं, आगामी सप्ताह में छात्रों से उनके मनपसंद लेखकों तथा किताबों की समीक्षा, उनके पठन अनुभव तथा उनकी पसंदीदा पुस्तकों की सूची आदि साझा करने के लिए कहा गया है।

नीता ने बताया की कार्यक्रम में माध्यमिक स्तर के छात्रों ने भी अपने-अपने घरों में अपनी मनपसंद पुस्तक का मौन-पठन किया। इस दौरान पठन के प्रति रुचि उत्पन्न करने के उद्देश्य से कहानी से मिलने वाली शिक्षा को निजी जीवन में उतारने की सलाह दी गई।

वहीं, प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए ‘पठन परियोजना’ आयोजित की गई। जिसके अंतर्गत छात्रों ने अपनी मनपसंद कहानी को पढ़कर उसके मुख्य पात्र पर कुछ पंक्तियां लिखी तथा कहानी से संबंधित चित्र भी बनाए। प्री-स्कूल व प्री-प्राइमरी के छात्रों ने अपनी मनपसंद कहानियां व पिक्चर रीडिंग के अनुभव को भी अपनी शिक्षिका के साथ ऑनलाइन शेयर किया।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com