संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा GS पेपर समाप्त,जानें कैसा रही परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 का आयोजन आज, 5 जून 2022 को किया जा रहा है। देश भर के विभिन्न राज्यों में बनाये गये परीक्षा केंद्रों पर दो-दो घंटों की दो पालियों में आयोजित की जा रही है। पहली पाली में पेपर 1 यानि जनरल स्टडीज (GS) का आयोजन सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे किया गया। UPSC CSE Prelims 2022 में सम्मिलित उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाओं के आधार पर उम्मीदवार परीक्षा में पूछ गए प्रश्नों की प्रकृति जान सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवारों ने जीएस के विभिन्न विषयों से पूछ गए प्रश्नों और उनकी कठिनाई के स्तर के बारे में भी जानकारी साझा। जिनकी मदद से उम्मीदवार अपने प्रयास का मूल्यांकन और संभावित अंक जान सकते हैं।

 कैसा रहा एग्जाम? – उम्मीदवारों के अनुसार

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के पहले चरण यानि प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों में पूछे प्रश्नों को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया रही। एक उम्मीदवार के अनुसार, “इस साल जीएस का पेपर पिछले वर्षों की तरह ही रहा। पॉलिटी, इंडियन इकनॉमिक्स, गवर्नमेंट स्कीम्स, इन्वार्यमेंट, आदि से प्रश्न पूछे गए थे।” इस उम्मीदवार ने पेपर अच्छा होने और क्वालिफाई करने की उम्मीद जताई। वहीं, एक दूसरे उम्मीदवारों के मुताबिक इस साल का पेपर पिछले वर्ष की तुलना में कठिन रहा।

 कैसा रहा एग्जाम? – परीक्षा विशेषज्ञों के अनुसार

दूसरी तरफ, परीक्षा विशेषज्ञों ने UPSC CSE 2022 प्रारंभिक परीक्षा के सामान्य अध्ययन के पेपर को हमेशा तरह बैलेंस्ड और ट्रिकी की संज्ञा दी। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जीएस पेपर संतुलित रहा और इसमे स्टेटिक जीके और करेंट अफेयर्स से कई प्रश्न पूछे गए। इस बार भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रश्न अच्छे थे। परीक्षा में अवधारणाओं के अनुप्रयोगों पर आधारित प्रश्न पूछे गए थे। विशेषज्ञों ने इस पेपर के लिए 50-55 सही प्रश्नों को गुड-अटेम्प्ट माना।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com