सरकार के फैसले से सोने की कीमत में लगी आग, 1100 रुपये महंगा हुआ गोल्ड, जानें नई कीमतें

सरकार ने आज सेसोने पर आयात शुल्‍क में 5 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी कर दी है. इसी के साथ आज हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन सोने की कीमत में जबरदस्त उछाल दिखा. आज सोने की कीमतों में करीब 3 फीसदी की  जबरदस्त तेजी आई है. आज सुबह ही सोने की कीमत में 1,100 रुपये का उछाल दिखा है. आज वायदा बाजार में सोना 52 हजार के करीब आ गया  है. 

क्या है सोने का आज का भाव?

आज सुबह मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की वायदा कीमत 1,103 रुपये बढ़कर 51,620 रुपये पर पहुंच गई, जबकि एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 370 रुपये चढ़कर 58,700 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है. आपको बता दें कि इस समय सोना अपने दो महीने के हाई लेवल पर है. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 51,000 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, जबकि चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 58,418 रुपये के भाव पर खुलकर हुई थी. खबर लिखे जाने तक सोने की कीमत 51,690 पर ट्रेड कर रही थी.

सरकार ने आयात शुल्क बढ़ाया

दरअसल, आज सरकार ने सोने पर आयात शुल्‍क 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है. अ[को बता दें कि पूरी दुनिया में भारत दूसरा सबसे बड़ा सोने का आयातक देश है. ऐसे में अगर सरकार के इस बड़े फैसले का असर सोने की कीमत पर भी देखने को मिलेगा. गौरतलब है कि इससे पहले कोरोनाकाल में सरकार ने आयात शुल्‍क में 5 फीसदी की ही कटौती की थी.

ग्‍लोबल मार्केट में बड़ी गिरावट

भारतीय बाजार में सोने-चांदी की कीमत में तेजी है , लेकिन वैश्विक बाजार में सोना सुस्त चल रहा है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव आज सुबह 1,802.63 डॉलर प्रति औंस रहा, जो सत्र से 0.23 फीसदी नीचे है, जबकि चांदी का हाजिर भाव 20.1 डॉलर रहा जो अपने पिछले कारोबारी सत्र से 0.80 फीसदी सस्‍ता है.

आगे भी बढ़ेगी सोने की कीमत!

एक्‍सपर्ट की मानें तो सरकार  के इस फैसले के बाद आगे भी सोने की कीमत में बढ़ोतरी दिखेगी.दूसरी तरफ रूस ने भी G7 देशों में सोने के निर्यात पर बैन लगा दिया है, इसका साफ असर भारतीय बाजार पर भी दिखने को मिलेगा. कुलमिलाकर सोने की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है, और जल्दी ही सोना एक नया हाई रिकॉर्ड लेवल तक पहुंच सकता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com